25 APRTHURSDAY2024 5:08:01 AM
Nari

ये हैं भारत के 5 बेहतरीन Hill Station

  • Updated: 01 May, 2017 02:43 PM
ये हैं भारत के 5 बेहतरीन Hill Station

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : गर्मियों के मौसम में कई लोग छुट्टियों में बाहर घूमने जाते हैं। ज्यादातर लोग डल्हौजी या धर्मशाला जैसे हिल स्टेशन पर ही घूमना पसंद करते हैं लेकिन हर बार एक ही जगह जाकर वे बोर हो जाते हैं और किसी नई जगह जाना चाहते हैं। ऐसे में कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जो गर्मियों में घूमने के लिए बैस्ट प्लेस हैं।


1. नामिक रामगंगा वैली
PunjabKesari

रामगंगा नदी उत्तराखंड के पिथौड़गढ़ जिले में है। यहां ऊंची-ऊंची पहाड़ियां और सुंदर वादियां है। इस जगह कई लोकप्रिय मंदिर हैं जिसकी खूबसूरती देखने वाली है। ट्रैकिंग के लिए यहां बहुत सारी जगहें हैं और पहाड़ों पर साईकलिंग का भी मजा लिया जा सकता है।

2. शिलांग
PunjabKesari

मेघालय में बसा शिलांग स्कॉटलैंड से कम नहीं है। यहां रहने के लिए काफी बढ़िया रिजार्ट्स हैं और शांत, खूबसूरत और दूर तक फैली उमियम झील का नजारा स्वर्ग से कम नहीं है। मानसून के दौरान इस शहर की खूबसूरती और भी खिल जाती है। यहां की वार्ड लेक में बॉटिंग के साथ-साथ फिशिंग भी कर सकते हैं।

3. कुन्नूर
PunjabKesari

तामिलनाडू के नीलिगिरी जिले का एक छोटा-सा राज्य है कुन्नूर। एडवेंचर के शौकिन लोगों के लिए घूमने की यह सबसे बढ़िया जगह है। यहां ऑर्गेनिक चीज के उत्पादन के लिए एक फार्म हाउस है जो 22 एकड़ में फैला हुआ है। यह शहर चाय की खेती के लिए मशहूर है। समुद्र से 1850 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित यह शहर बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है।

4. रानीखेत
PunjabKesari

रानीखेत उत्तराखंड राज्य का एक प्रसिद्ध पहाड़ी स्थल है। दिल्ली शहर के करीब होने की वजह से यहां पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है। यहां की पहाड़ियों में पैराग्लाइडिंग करने का अपना ही मजा है। इस शहर की खूबसूरत वादियों के कारण कई डायरैक्टर फिल्मों की शूटिंग के लिए यहां आते हैं। 

5. कलिमपोंग
PunjabKesari

यह पश्चिम बंगाल में बसा है। इसकी गिनती दुनिया के बैस्ट हिल स्टेशनों में की जाती है। समुद्र से 1250 किलोमीटर की ऊंचाई पर होने के कारण यहां हर समय मौसम सुहावना रहता है। यहां कई सारी धार्मिक जगहें हैं और यहां बाइकिंग आसानी से की जा सकती है। छुट्टियां बिताने और एन्जॉय करने के लिए यह सबसे बढ़िया हिल स्टेशन है।
 

Related News