15 OCTTUESDAY2019 12:24:32 AM
Nari

उलझे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Mar, 2019 11:37 AM
उलझे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

खूबसूरत और घने बालों की चाहत तो हर किसी को होती है लेकिन इसके लिए बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। आजकल बाल कई कारणों से रुखे यानी ड्राई होकर उलझने लगते हैं। ऐसे में बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। बहुत से लोगों को लगता है फ्रिजी हेयर यानी उलझे हुए बाल एक नेचुरलटेक्सचर है लेकिन बालों की पर्याप्त देखभाल न करने से बाल उलझते हैं और ड्राई हो जाते हैं। जब भी बाल डिहाइड्रेटेड होते हैं तो फ्रिजी हो जाते हैं। इसके अलावा हवा में ज्यादा नमी से भी बाल फ्रिजी हो जाते हैं। हम  आपके लिए रुखे और उलझे बालों से छुटकारा पाने के नेचुरल तरीके लेकर आए हैं जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए

उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू नुस्खे


बादाम का तेल और अंडा

बादाम का तेल आपके बालों की कडिशनिंग का काम करता है तो वहीं अंडा डैमेज बालों को रिपेयर करता है। फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में बादाम का तेल और अंडा अच्छी तरह से तब तक मिक्स करें जब तक कि एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। अब बालों को बीच से अलग करके इस मिश्रण को स्कैल्प पर और पूरे बालों में अच्छी तरह से लगाएं। बालों को ऐसे ही 40 मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर बाल को नॉर्मल पानी से धो लें। बाल धुलने के लिए बिना सल्फेट वाला शैंपू और कंडिशनर यूज करें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

ऐवकाडो और योगर्ट

ऐवकाडो में भरपूर मात्रा में विटमिन B और विटमिन E पाया जाता है जो बालों को नरिशमेंट देता है। वहीं योगर्ट बालों की कंडिशनिंग करके बालों को क्लीन-अप करता है। इन दोनों के मिश्रण को बनाने के लिए एक कटोरी में इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को बालों पर 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर बालों को धोकर शैंपू और कंडिशनर यूज करें।

PunjabKesari

 

कोकोनट ऑइल और विटामिन E

विटमिन E ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है। कोकोनट में हीलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है और कोकोनट ऑइल बालों की कंडिशनिंग करने के साथ-साथ बालों को नरिश भी करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए विटामिन E ऑइल को ऑर्गेनिक कोकोनट ऑइल में मिक्स करें। आप चाहें तो इस मिश्रण को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके भी रख सकती हैं। अपने बालों की लंबाई के अनुसार इस पेस्ट का कुछ मिश्रण लें और पूरे बालों पर लगाएं। स्कैल्प को सही तरह से मसाज करें। इस मिश्रण को आप बालों में हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।

मेयोनीज और बादाम का तेल

मेयोनीज और बादाम के तेल का हेयर मास्क बालों को नरिशमेंट देने के साथ ही मजबूती भी देता है। फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए यह बेस्ट मास्क है। यह बालों को नमी देकर फ्रिजी हेयर्स को सही करता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1/4कप मेयोनीज और 1/3 कप प्योर आमंड ऑइल और दो अंडों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करके एक अच्छा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को पूरे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद शैंपू और कंडिशनर से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस मिश्रण को जरूर लगाएं।

PunjabKesari

 

केला और नारियल तेल

केले को अच्छे से कुचल लें, ताकि उसमें गांठ न बने और फिर उसमें तेल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बाल अच्छे से धो लें। केला बालों को कंडीशन करने के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है। खासकर तब, जब यह शहद के साथ मिल जाए। शहद के साथ मिलकर यह बालों को मॉइस्चर करने का काम करता है 

नींबू और शहद

दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच शहद, एक कप पानी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और धोए हुए बालों पर लगाएं। अब बालों की कुछ वक्त तक मालिश करें और 10 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को शैंपू और गुनगुने पानी से धो लें। नींबू और शहद का यह मास्क हेयर शाफ्ट से धूल-मिट्टी व गंदगी को निकालता है और बालों के क्यूटिकल्स में सुधार लाता है। इससे बाल स्वस्थ होते हैं और बालों में आई उलझन भी ठीक होने लगती है। भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन-सी बालों को बढ़ने में मदद करता है और इसमें मौजूद ब्लीचिंग के गुण आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कोमल बनाते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News