15 OCTTUESDAY2019 5:36:32 PM
Nari

Vastu Tips: घर में पड़ी ये 9 चीजें बनती हैं कंगाली की वजह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jul, 2019 07:35 PM
Vastu Tips: घर में पड़ी ये 9 चीजें बनती हैं कंगाली की वजह

अक्सर हम एक ही बात पर ध्यान करते हैं कि भला वास्तु के अनुसार घर में ऐसी कौन-सी वस्तुएं रखी जानी चाहिए जिससे घर के सदस्यों का जीवन सुखमयी बन सके लेकिन इस बार हम बताने जा रहे हैं कि ऐसी कौन-सी 13 वस्तुएं हैं, जो घर में नहीं रखना चाहिए जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है और जीवन दुखमयी बन जाता है...

टूटी-फूटी वस्तुएं

किसी भी तरह का टूटा-फूटा सामान जैसे कि टूटे-फूटे बर्तन, शीशा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, टूटे फ्रेम वाली तस्वीरें, बंद पड़ी घड़ी, दीवाली पर इस्तेमाल किए गए दिये, टूटा झाड़ू, चाय का मग या कप इत्यादि सामान घर से बाहर फेंक दें । यह सब चीजें घर में मानसिक परेशानियों का कारण बनती है। 

मकड़ी का जाला 

घर में बनने वाले मकड़ी के जाले तुरंत हटा दें इनसे आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल सकते हैं। अक्सर लोगों के घर के किसी कोने के उपरी हिस्से में जाले लग जाते हैं। कुछ लोग उनको हटाने से डरते हैं क्योंकि इससे किसी के घर को तोड़ने का आभास होता है लेकिन मकड़ी जाला रहने के लिए नहीं शिकारी को फंसाने के लिए बनाती है। इसीलिए इसे हटा देना ही बेहतर रहता है। 

PunjabKesari

युद्ध की तस्वीरें

कहते हैं कि महाभारत युद्ध का चित्र, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव या जहाज, फव्वारे, जंगली जानवरों के चित्र और कांटेदार पौधों के चित्र घर में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, सबसे ज्यादा बुरा असर बच्चों के मन पर पड़ता है, बच्चों का स्वभाव गुस्से वाला बनता है। 

पुराने फटे कपड़े की पोटली

अक्सर लोग घरों की अलमारी में पुराने कटे-फटे कपड़ों की पोटलियां बनाकर रख छोड़ते हैं। ऐसा करने से घर में पुराने कलह-कलेश खत्म होने का नाम नहीं लेते। पुराने हो चुके कपड़ों का किसी जरुरतमंद को दे देना चाहिए। उन्हें इस तरह घर में संभालकर रखने से घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

PunjabKesari

कबाड़ कर देता है जीवन का कबाड़ा 

अक्सर देखा गया है कि लोग घर मेंकबाड़ जमा करके रखते हैं। पुराना लोहा या फिर बिजली के उपकरण यह सोच कर कि आगे चलकर घर के किसी काम में इस्तेमाल कर लेंगे, पर शायद आप नहीं जानते कि पुराने कबाड़ को घर में संभालकर रखने से घर में पैसों की तंगी होती है। 

टूटी या खुली अलमारी 

घर में टूटे-फूटे दरवाजे वाली अलमारी होने से माना जाता है कि ऐसी अलमारी घर के हर तरह के कार्यों में रुकावट डालती है और घर का सारा धन भी पानी की तरह बह जाता है। 

देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र 

देवी-देवताओं की फटी हुई और पुरानी तस्वीरें अथवा खंडित हुईं मूर्तियों से भी आर्थिक हानि होती है इसीलिए उन्हें घर में रखने की बजाए किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। इसके अलावा देवी-देवताओं के चित्रों से घर को नहीं सजाना चाहिए। कुछ लोग ढेर सारी मूर्तियां इकट्ठी कर ले‍ते हैं। ऐसा करने से घर में वास्तुदोष निर्मित करते हैं। 

सजावटी वस्तुएं 

कुछ लोग घर को कलात्मक लुक देने के लिए नकली या कांटेदार पौधे लगा लेते हैं ऐसा करने से पारिवारिक संबंधों में भी कांटों-की-सी चुभन पैदा होने लगती है।कई लोग पुरानी या फालतू चीजों से भी अपना घर सजाते हैं, जो कि गलत है। ऐसी वस्तुएं घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं। 

टूटी-फूटी कुर्सियां या टेबल

आपके घर में टूटी हुई चेयर या टेबल पड़ी है तो उसे तुरंत घर से हटा दें। ये आपके पैसों और तरक्की को रोक देती है। बैठक रूप का सोफा भी फटा या टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। उस पर बिछाई गई चादर भी गंदी या फटी नहीं होना चाहिए। कोशिश करें घर के हर सोफे और कुर्सी को अच्छी तरह ढककर रखें। 

Related News