14 OCTMONDAY2019 11:41:52 AM
Nari

सिगरेट छुड़ाने में काम आएंगे ये 8 घरेलू टिप्स, आसानी से छूट जाएगी ये बुरी लत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Sep, 2019 01:17 PM
सिगरेट छुड़ाने में काम आएंगे ये 8 घरेलू टिप्स, आसानी से छूट जाएगी ये बुरी लत

इंसान जब किसी बात को ठान ले तो उसके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं रह जाता। कई बार हम अनजाने में कई ऐसी बुरी आदतों की चपेट में आ जाते हैं, जिनसे पीछा छुड़ाना हमें काफी हद तक मुश्किल लगता है। उन्हीं में से एक आदत है सिगरेट पीना। सिगरेट एक ऐसी लत है जिससे पीछा छुड़ाना काफी मुश्किल काम है। मगर यदि इंसान चाहे तो वह इस बुरी आदत से पीछा छुड़वा भी सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

दालचीनी और शहद

सिगरेट की आदत छोड़ना आसान नहीं है ऐसे लोगों के लिए भी जो इसे छोड़ने का पक्का इरादा कर लेते हैं। यह खासकर इसलिए होता है क्योंकि तंबाकू में जो निकोटिन होता है उसकी अगर आदत पड़ जाए तो व्यक्‍ति सारी ज़िंदगी उसका गुलाम बनकर रह जाता है। अगर आप सिगरेट की लत से निजात पाना चाहते हैं तो आपके लिए दालचीनी और शहद बेहद लाभदायक होगा। दालचीनी को पीसकर हमेशा अपने पास रखें। जब भी आपका सिगरेट पीने का दिल हो तो उसी वक्त एक चम्मच दालचीनी पाउडर गुनगुने पानी के साथ लें। आप चाहें तो दालचीनी को शहद के साथ मिलाकर भी रोज इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपका सिगरेट पीने का दिल बहुत कम करेगा।

Image result for Cinnamon and honey,nari

अजवाइन और सौंफ

सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए अजवाइन और सौंफ का सेवन करें। यह न केवल आपकी सिगरेट से दूर रखने का काम करेगा बल्कि आपकी बॉडी के लिए काफी लाभदायक रहेगा। अजवाइन और सौंफ में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलकार एक रात के लिए रख दें। अगली सुबह इसे गर्म तवे पर हल्का भूनकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इस मिश्रण को अपने पास रख लें, जब भी आपका दिल सिगरेट पीने को करे, आप थोड़ा सा मिश्रण लेकर तुरंत खा लें।

अदरक और आंवला

जो लोग सिगरेट से पीछा छुड़ाना चाहते हैं, उनके लिए अदरक और आंवले का सेवन भी काफी फायदेमंद है। आप रोज सुबह अदरक और आंवला का सेवन करें। इसके लिए आप अदरक और आंवला को कद्दुकस करके सूखा लें। अब इसमें नींबू और नमक डाल लें। इस मिश्रण का सेवन रोज सुबह-शाम दो वक्त करें। साथ ही जब आपका दिल करे तो आप इस मिश्रण का सेवन करें।

 

PunjabKesari,nari

प्याज का रस 

प्याज का रस पीना बहुत मुश्किल काम है, मगर जो लोग सिगरेट जैसी चीजों का सेवन कर लेते हैं ,उनके लिए इस रस को पीना ज्यादा मुश्किल न हो। सिगरेट की लत से पीछा छुड़ाने के लिए रोजाना 3 से 4 प्याज का सेवन करें। इसका सेवन दवाई के रुप में करें, आपको जरुर आराम मिलेगा।

सिगरेट छोड़ने के कुछ सिंपल टिप्स

एक दिन में न छोड़ें

यदि आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे छोड़ें। एक दिन में इसकी आदत कभी नहीं छूटती। यदि आप एक दिन में 10 सिगरेट पीते हैं, तो एक सप्‍ताह तक 8 कर दीजिये, फिर अगले सप्‍ताह 6, फिर 4, 2, 1 और फिर धीरे-धीरे आपकी यह लत छूटनी शुरु हो जाएगी।

एक मनी बॉक्‍स बनाएं

एक मनी बॉक्‍स बनाएं और जब भी आपकी सिगरेट पीने की इच्‍छा हो, जितने की सिगरेट है, उतने पैसे उस बॉक्‍स में डाल दें। फिर महीने के अंत में उस पैसे से कोई अपनी पसंदीदा चीज खरीद कर लाएं। ऐसा करने से आपको एक असल खुशी महसूस होगी। आपको पता चलेगा कि धुएं में पैसे बर्बाद करने की बजाए आप इस तरह अपने पैसों को अच्छी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari,nari

इच्छा-शक्ति को कंट्रोल करें

जब भी सिगरेट पीने का दिल करे तो तुरंत एक से दो गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से आपका मन डाइवर्ट हो जाएगा और आपकी सिगरेट पीने की तलब शांत होगी। ऐसा एक दम से नहीं बल्कि धीरे-धीरे होगा। एक दो बार असफल होने पर इस कोशिश को करना छोड़े नहीं, एक न एक दिन यह काम जरुर करेगी। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News