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वजन घटाने के लिए 2019 में पॉपुलर रहे ये 8 डाइट प्लान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Dec, 2019 02:26 PM
वजन घटाने के लिए 2019 में पॉपुलर रहे ये 8 डाइट प्लान

मोटापा आज दुनिया की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। हालांकि 2019 में लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर काफी सजग रहे, खासकर युवा। वजन घटाने के लिए देश में कई तरह की डाइट का क्रेज भी तेजी से बढ़ा और आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

चलिए एक नजर उन डाइट पर डालते हैं, जो वेट लूज के लिए 2019 में काफी पॉपुलर हुई।

मेडिटेरानीन डाइट (Mediterranean Diet)

वजन घटाने की यह डाइट इस साल टॉप पर रही हैं। इस डाइट में ऑलिव ऑयल पर फोकस किया जाता है।वहीं इस डाइट में लो शुगर फूड्स खाने होते है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही यह कैंसर, टाइप 2 डाइबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर में भी फायदेमंद है।

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रिवर्स डाइटिंग (Reverse Dieting)

ज्यादा कैलरीज लेकर वेट कम करने के तरीके का नाम है रिवर्स डायटिंग। रिवर्स डाइटिंग धीरे-धीरे कैलोरी इनटेक को बढ़ाता है। यह डाइट कैलोरी-रिस्ट्रिक्टेड (कैलोरी को बिल्कुल छोड़ना) के बाद ली जाती है। इसमें हर हफ्ते सामान्य इंपुट से 50 से 100 कैलरी अधिक इंटेक की जाती हैं और यह प्रॉसेस 4 से 10 हफ्तों तक फॉलो करना होता है। इससे मेटाबॉलिज़म स्ट्रॉन्ग बनता है। अगर आप अपनी पुरानी डाइट के साथ वजन घटाना चाहते हैं तो भी यह आपके लिए फायदेमंद है।

लो फैट डाइट (Low Fat Diet) 

साल 2019 में लो फैट डाइट भी बहुत पॉप्युलर रही। इस डाइट में टोंड मिल्क, फ्रूट जूस, न्यूट्री पीज भुर्जी, बेसन का चिल्ला, इडली सांबर और ओट्स जैसे व्यंजन शामिल होते हैं। 

कीटो डाइट ( Keto Diet)

कीटो डाइट का क्रेज सिर्फ आम लोगों में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स में भी खूब देखने को मिला। इसमें कार्बोहाइड्रेट के इंटेक को घटाया जाता है, जिसके हिसाब से रोज 20 से 50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट लेना होता है। इसमें शुगर और स्टार्च की चीजों से पूरी तरह बंद करना होता है और हरी पत्तेदार सब्जियां ही खानी होती हैं। यही नहीं, इसमें मीठे फलों और कार्बोहाइट्रेड तथा स्टार्च देने वाले फलों से भी दूर रहना होता है।

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विसरल फैट डाइट (Visceral Fat Diet) 

विसरल फैट डायट यानी आंत में जमा फैट निकालना। इसके जरिए बैली फैट को कम किया जाता है। भारतीय महिलाओं के लिए यह डाइट सबसे सही है क्योंकि उन्हें कमर लाइन पर फैट जमा होने का शिकायत रहती है। इसमें आपको लौ फैट फूड्स का ही सेवन करना होता है। यही नहीं, यह डाइट कार्डियोवस्कुलर डिजीज से बचाने में भी काफी मददगार है।

हाई फाइबर डाइट (High Fiber Diet) 

जिन लोगों को मोटापे के साथ पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे कब्ज, अपच या एसिडिटी की समस्या रहती है उनके लिए यह डाइट बिल्कुल सही है। इसमें हाई फाइबर फूड्स शामिल होते हैं, जिससे मोटापा तो कंट्रोल होता ही है साथ ही पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। एक्सपर्ट्स प्रेग्नेंट महिलाओं को भी यह डाइट लेने की सलाह देते हैं। वहीं लॉन्ग सिटिंग जॉब करने वाले लोगों को भी यह डाइट लेने की सलाह दी जाती है। 

वेगन डाइट (Vegan Diet)

यह डाइट उन लोगों के लिए ही है जो नॉनवेज खाना पसंद नहीं करते क्योंकि इसमें सिर्फ वेजिटेरियन फूड्स ही खाने होते हैं। यही नहीं, इस डाइट में डेयरी प्रॉड्क्ट्स से भी दूर रहना होता है। इसमें केवल फल, सब्जियां, सेम और नट्स ही शामिल किया जाता है। यह शरीर की फालतू कैलोरी और फैट के सेवन से रोकता है और वजन घटाने में मदद करता है। वहीं इससे इम्युन सिस्टम स्ट्रांग होता है, जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

माइंड डाइट (MIND Diet)

इसमें मन को शांत और भूख पर कंट्रोल करना होता है। खुइससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच सकते हैं। यह डाइट इस साल टॉप 5 में रही है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो साल 2020 में भी इसे फॉलो करें।

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