22 AUGTHURSDAY2019 10:52:13 AM
Nari

किचन का काम आसान कर देंगे ये 8 कुकिंग टिप्स, आज ही आजमाएं

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Feb, 2019 01:39 PM
किचन का काम आसान कर देंगे ये 8 कुकिंग टिप्स, आज ही आजमाएं

आजकल लाइफ बहुत बिजी हो गई है। ऐसे में सब यही सोचते हैं कि हर काम जल्दी और सही तरीके से हो जाएं। ऐसे में महिलाएं किचन में खाना पकाते वक्त ऐसे टिप्स इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे उनका काम जल्दी भी खत्म हो जाएं और खाने का स्वाद भी बना रहें। आइए जानतें हैं उन टिप्स के बारे में-

 

सूप को गाढ़ा बनाने के लिए

जब महिलाएं घर में सूप बनाती है तो अक्सर सूप गाढ़ा या पतला बनता है। अगर आप भी टमाटर का सूप बना रही हैं तो  सूप के स्वाद को बढ़ाने के लिए और गाढ़ेपन के लिए उसमें थोड़ा डबल रोटी का सूखा चूरा डालकर मिक्सी में फेंटें। इसे सूप में डालकर दे। इससे सूप गाढ़ा भी बनेगा और स्वाद भी बढ़़ेगा। अगर आप प्याज का सूप बना रही हैं तो इसमें एक-दो टुकड़े पनीर के डाल दें। सूप स्वादिष्ट व पौष्टिकता से भरपूर हो जाएगा। 

 

बासी मक्खन के लिए सोडा

कई बार मक्खन ज्यादा देर रखने से उसमें बदबू आने लग जाती है। ऐसे में मक्खन को खाने का सोडा मिले पानी में रख दें। इससे मक्खन की बू गायब हो जाएगी। 

 

अंडे को उबालते वक्त रखें ध्यान

अंडे की सब्जी तैयार करने से पहले अंडे को उबाला जाता है। अगर आप अंडे को  उबालने के लिए रखती हैं तो पानी में थोड़ा नमक जरूर मिला दें। इससे छिलका आसानी से उतर जाएगा जिससे आपका काम आसान हो जाएगा। किसी खाने में अंडे का इस्तेमाल कर रही हैं तो खाने को देर तक ना पकाएं, इससे खाने का स्वाद खराब हो जाता है।

 

सब्जियों की पौष्टिकता रखें बरकरार

अगर आप सब्जियों को काटने से पहले धो लेती हैं तो इससे सब्जियों की पौष्टिकता बनी रहती है। सब्जियों को अगर उबालना हो तो कम पानी का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari, cooking tips

 

सब्जी में खटाई डालते वक्त रखें ध्यान

सब्जी में खटाई डालने से सब्जी का स्वाद बेहतर हो जाता है लेकिन सब्जी में खटाई डालते वक्त ध्यान रखें कि सब्जी पक चुकी हो। अगर आपकी सब्जी पकी नहीं होगी तो खटाई डालने के बाद सब्जी को गलने में ज्यादा देर लगेगी।

 

फ्रीज में ज्यादा देर तक ना रखें सामान

खाने-पीने की चीजों को ज्यादा देर तक फ्रीज में ना रखें, इससे उनकी पौष्टिकता कम होती है और हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं होता।

 

सब्जियों की रंगत के लिए

उबली हुई सब्जियों को तुरंत ठंडे पानी में खंगाल ले और पानी में निचोड़ दे। इससे सब्जियों की रंगत बनी रहेगी और कुकिंग प्रौसेस भी खत्म हो जाएगा। 

 
धनिया की करें खास संभाल

धनिया एक रात में ही मुरझा जाता है। धनिया को मुरझाने से बचाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में डंडी की तरफ से उसे भिगो दें। इससे धनिया ज्यादा देर तक ताजा रहेगा।

Related News

From The Web

ad