22 JULMONDAY2019 2:44:51 AM
interior decoration

छोटी किचन को बड़ा दिखाएंगे ये 8 कमाल के ट्रिक्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2019 02:48 PM
छोटी किचन को बड़ा दिखाएंगे ये 8 कमाल के ट्रिक्स

हर घर में किचन जरूर होती है लेकिन स्पेस के हिसाब से किचन छोटी बड़ी हो सकती है। अगर रसोई छोटी हो तो उसे मेंटेन करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आप अपनी छोटी किचन को बड़ा दिखा सकते हैं। इस आसान टिप्स से आपकी किचन बड़ी के साथ-साथ अट्रैक्टिव भी लगेगी। तो चलिए जानते हैं छोटी किचन को बड़ा बनाने के कुछ आसान टिप्स।

 

दीवार का सही इस्‍तेमाल

बर्तनों को शेल्फ पर रखने से जगह ज्यादा घिरती है। अगर आप स्पेस बनाना चाहती हैं तो बर्तनों को दीवारों पर लटकाएं। इसके लिए आप हुक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari, kitchen wall

सिंक का भी करें इस्‍तेमाल

छोटी किचन में सिंक भी ज्यादा जगह घेर लेते हैं। ऐसे में आप सब्जी काटने के लिए या अन्य कोई काम करने के लिए सिंक के ऊपर लकड़ी का बोर्ड लगा सकते हैं। इससे काफी स्पेस खाली हो जाएगी और खाना बनाने में तंगी नही होगी।

PunjabKesari, kitchen sink

चाकू और चम्मच को बाॅक्स में रखें

सामान को इधर-उधर खिलारने की बजाए एक बाक्स में रखें। अगर सामान बिखरा हुआ हो तो किचन मैसी के साथ-साथ छोटी भी लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चाकू और चम्मच जैसे सामान को एक बॉक्स में रखें।

PunjabKesari, kitchen knife box

स्लाइडिंग ट्रेज लगाएं

किचन में वुडन के बॉक्स लगवाएं। आप उसमें अलग तरीके के स्लाइडिंग ट्रेज भी लगवा सकती हैं। इसमें छोटी-मोटी चीजें रखें जैसे गिलास, चम्मच या मसाले रखें। इससे आपको सामान ढूंढने में मुश्किल भी नहीं होगी और किचन भी बड़ी लगेगी।

PunjabKesari, kitchen shelf tray box

दराजों को डिवाइड करें

छोटी किचन को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है दराजों को डिवाइड करना। इन्हें ओवरलोड करने के बजाए डिवाइड सामान रखें। इससे काफी स्पेस बच जाएगी।

 

खिड़की जरूर बनाएं

अगर किचन में खिड़की नहीं है तो जरूर बना लें क्योंकि इससे रसोई बड़ी लगती है। किचन को खूबसूरत बनाने के लिए आप उसमें हैंगिंग शो पीस या प्लांट डैकोरेट कर सकते हैं।

PunjabKesari, kitchen window

कैबिनेट के निचले हिस्से का करें इस्तेमाल

कैबिनेट के निचले हिस्से में आप बॉक्सेज लगवा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे डस्टबिन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको डस्टबिन अलग से नहीं रखना पड़ेगा और किचन में जगह भी खाली हो जाएगी।

PunjabKesari kitchen

दीवारों का कलर

किचन की दीवारों पर हमेशा हल्का रंग जैसे सफेद, पीला या गुलाबी ही करवाएं। आप चाहे तो किचन में लाइट एंड डार्क कलर के कॉम्बिनेशन पेंट भी करवा सकते हैं। लाइट रंग किचन को बड़ा दिखाते हैं जबकि गहरे रंग से किचन छोटी लगती है

Related News

From The Web

ad