19 JULFRIDAY2019 12:04:53 PM
Nari

7 गलत आहार, जो आपकी रात की नींद कर देते हैं खराब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jan, 2019 12:52 PM
7 गलत आहार, जो आपकी रात की नींद कर देते हैं खराब

अच्छी सेहत के लिए आपको बैलेंस डाइट की तो जरूरत है साथ ही जरूरत रहती है अच्छी और पर्याप्त नींद की। एक व्यस्क व्यक्ति के लिए दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है जबकि बच्चे को 11 से 13 घंटे की नींद लेकिन कुछ लोगों को नींद ना आने की शिकायत रहती है जिसका कारण तनाव या काम का ज्यादा दबाव रहना हो सकता है। इसके अलावा भी बहुत सारे कारण ऐसे हैं जो आपकी नींद को खराब करते हैं या अनिद्रा की समस्या पैदा कर सकते हैं, जिसमें आपके खाने-पीने की आदतें भी शामिल हैं। 

 

बीमारियां दे सकता है पर्याप्त नींद ना लेना

नींद ना लेने से शरीर में कई तरह के हार्मोंन्स में असंतुलन पैदा होता है जो कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देते हैं। इससे  डायबटीज, ब्लड प्रेशर , मोटापा तथा दिल की बीमारियाँ लगने का खतरा रहता है।

PunjabKesari, गलत आहार इमेज, नींद खराब करने वाले आहार इमेज


खान-पान कैसे कर रहा हैं आपकी नींद खराब? 

भूख से ज्यादा खाना खा लेना

जितना हो सकें रात को देरी से खाने से परहेज करें। 7 से 8 बजे के बीच हल्का-फुल्का डिनर करें। आप हैवी की बजाए हल्की कम मसाले वाली दाल हल्की चपाती व सूप का सेवन करें। भर पेट खाने की बजाए थोड़ा कम खाए ताकि खाना जल्दी पचे और आपको नींद लेने में कोई दिक्कत ना आए। 

PunjabKesari, गलत आहार इमेज, नींद खराब करने वाले आहार इमेज

ये आहार करते हैं आपकी नींद खराब

आइसक्रीम खाना

आइसक्रीम खाने से नींद स्वभाविक रुप से उड़ जाती है क्योंकि आइसक्रीम में फैट व शूगर की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे शरीर में जाकर सीधा प्रभाव दिखाती है जिससे हमारी नींद उड़ जाती है।

 

कैफीन (चाय, कॉफी)

आजकल लोग थक कर जब घर पहुँचते है तो चाय या कॉफी पीना पसंद करते है। चाय या कॉफी आपकी थकान दूर करती हैं लेकिन अगर आप इनका सेवन रात को करते हैं तो थकान के साथ आपकी नींद भी उड़ जाएगी।

PunjabKesari, गलत आहार इमेज, नींद खराब करने वाले आहार इमेज

डार्क चॉकलेट

चाय या कॉफी की तरह डार्क चॉकलेट खाना भी आपकी नींद को उड़ा देता है क्योंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलती हैं जिससे आप दोबारा एक्टिव हो जाते हैं इसलिए रात को सोने से पहले इसका सेवन ना करें तो अच्छा है। 

 

शराब पीना

ज्यादातर लोग समझते है कि शराब पीने के बाद बहुत अच्छी नींद आती है और थकान खत्म हो जाती है पर ये सोचना गलत है। असलियत यह है कि एल्कोहल शरीर में जाकर हमारे दिमाग को सुन्न कर देता है जिस कारण व्यक्ति को होश ही नहीं रहता जिसे वो बढ़िया नींद समझ लेता है तथा सुबह उठने पर वह सिर पर भारीपन अनुभव करता है इसलिए इससे परहेज करें।

 

चिकन

प्रोटीन डाइट में लेना अच्छा होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से नींद खराब हो सकती हैं। वहीं चिकन में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो सोने से पहले खाने से नींद पर असर डालता है। साथ ही इससे सोते समय असामान्य सांस लेने की परेशानी भी हो सकती है।

PunjabKesari, गलत आहार इमेज, नींद खराब करने वाले आहार इमेज

मसालेदार भोजन

ज्यादा मसालेदार भोजन करने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। दरअसल, मसालेदार भोजन शरीर का तापमान बढ़ा देता है, जिससे सोते समय बैचेनी महसूस होने लगती हैं। साथ ही इससे आपको एसिड रिफ्लक्स बीमारी (बिस्तर पर करवटें बदलते रहना) और सीने में जलन भी हो सकती है।

 

पुराना पनीर

पुराने पनीर में टायरामाइन (एक तरह का अमीनो एसिड) नाम का पदार्थ बन जाता है, जो आपको पूरी रात जगाने के लिए काफी है। कई लोगों में तो यह माइग्रेन की समस्या भी पैदा करता है। ऐसे में रात के समय अधिक समय तक रखा हुआ पनीर ना खाए।

PunjabKesari, गलत आहार इमेज, नींद खराब करने वाले आहार इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad