20 OCTSUNDAY2019 1:10:42 AM
Nari

गर्मियों में अपने घर के किचन गार्डन में उगाएं ये 7 सब्जियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2019 11:44 AM
गर्मियों में अपने घर के किचन गार्डन में उगाएं ये 7 सब्जियां

घर में बना छोटा-सा किचन गार्डन ना सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। जहां ताजी सब्जियां खाने से आप बीमारियों से कोसो दूर रहते हैं वहीं इनसे घर में वातावरण भी शुद्ध रहता है। गर्मियों का मौसम तो वैसे भी सब्जियों और फलों का सीजन होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इस मौसम में आप किन सब्जियों को आसानी से उगा सकते हैं।

 

गर्मियों में उगाएं ये सब्जियां

टमाटर

वैसे तो टमाटर आपको बाजार से भी मिल जाएंगे लेकिन अगर आप चाहो तो इसे अपने घर में भी उगा सकते हैं। खास बात तो यह है कि आप किसी भी गमले या फिर किसी कंटेनर में उगा सकती हैं। इसके लिए आप किसी बगीचे की भी जरूरत नहीं।

PunjabKesari

खीरा

गर्मियों में लोग खीरा खाना खूब पसंद करते हैं लेकिन आप इसे घर में भी उगा सकती हैं। इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती और गर्मियों में लू लगने का खतरा भी नहीं रहता। चूंकि यह बेल की तरह होती है इसलिए इसे घर की डैकोरेशन भी हो जाएगी। साथ ही यह आसानी से उग भी जाता है।

स्वीट कोर्न

स्वीर्ट कॉर्न एक खास तरह का मक्का है, जिसका स्वाद मीठा होता है। परागण के लिए मक्के को गर्म मौसम की जरूरत पड़ती है इसलिए इसे गर्मियों में बोया जाता है। आप इसे उबाल कर कई सारे व्यजंन में डाल सकते हैं।

फलियां

फलियां ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि इन्हें घर में उगाना भी बहुत आसान होता है। इन्हें जून-जुलाई में बोया जाता है। खास बात तो यह है कि इन्हें आप छोटा-सी जगह में भी लगा सकते हैं।

PunjabKesari

बैंगन

बैंगन भी आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं। इसे बोने का सही समय जून-जुलाई होता है। इसमें कीड़े बहुत जल्दी लगते हैं तो रोपाई के समय कीट नाशक दवा जरूर छिड़के।

मिर्च

मिर्च के पौधे को गर्मी पर्याप्त मात्रा में चाहिए होती है इसलिए इस मौसम में मिर्ची उगाना बिल्कुल सही है। साथ ही इन्हें ऐसी जगह पर लगाएं जहां सूरज की रोशनी पर्याप्त मात्रा में आती हो।

PunjabKesari

मशरूम

पोर्सिनिस और चिंतरात्र 2 ऐसे मशरूम हैं, जिन्हे आप गर्म मौसम में भी लगा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं।

अन्य सब्जियां

गर्मियां में आप अपने किचन गार्डन में करेला, भिंडी, घीया, तोरी, टिंडा, लोबिया, ककड़ी आदि भी उगा सकते हैं। ककड़ी व बैंगन जनवरी के आखिर तक लगा दें, जबकि बाकी सब्जियां फरवरी-मार्च में लगाएं। 

गर्मी में ऐसे करें केयर

गर्मी में पौधों को ज्यादा केयर करनी की जरूरत होती है। इन्हें ऐसी जगह पर रखें, जहां डायरेक्ट धूप इनपर न पड़े। गर्मी में केमिकल डालने से बचें। इससे पौधों के जलने का खतरा रहता है। पौधों में रोजाना पानी डालें, अगर गमले में पौधा लगाया है तो दिन में एक बार पानी देना जरूरी है। अगर पौधे क्यारियों में लगाए हैं तो 3 से 4 दिन में पानी दें क्योंकि क्यारी पानी रोकती है।

PunjabKesari

किचन गार्डन के फायदे

कुछ ऐसे पौधे होते हैं जोकि कीड़े-मकौड़े को भगाकर हवा को साफ करते हैं इसलिए घर में किचन बनाना अच्छा होता है।
घर में किचन गार्डन होने का एक फायदा यह भी है कि आपको आसानी से हर्ब्स मिल जाते हैं।
घर की किचन गार्डन से आप ताजी और हेल्दी सब्जियां खा सकते हैं।
आप घर पर रोजाना इस्तेमाल होने वाली सब्जियां जैसे प्यार, टमाटर, लहसुन आदि उगा कर काफी पैसे बचा सकते हैं।
घर में गार्डन होने से आपको तनाव से मुक्ति मिलती है। इससे आपका दिमाग अच्छे कामों में लगा रहता है।
गार्डनिंग करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे आप तनाव, डिप्रैशन और कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News