19 FEBTUESDAY2019 6:47:59 AM
Nari

ये 7 फूड्स एक महीने में निखार देंगे आपकी सांवली त्वचा

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 03:25 PM
ये 7 फूड्स एक महीने में निखार देंगे आपकी सांवली त्वचा

गोरा रंग भला किसे पसंद नहीं होगा। हर कोई चाहता है कि वह सबसे स्टाइलिश व फेयर दिखें लेकिन कई बार वातावरण, धूप, प्रदूषण, देखभाल न मिल पाने के कारण चेहरे का रंग सांवला हो जाता है और खूबसूरत त्वचा इस परत के नीचे छिप जाती है। वहीं कुछ का रंग नेचुरली गहरा होता हैं। मगर दोनों ही स्थिति में लोग महंगी फेयर क्रीम्स इस्तेमाल करने लगते हैं जिसका असर खास चेहरे पर नजर नहीं आता है। बेहतर होगा कि इन प्रॉडक्ट्स के साथ-साथ अपनी डाइट भी अच्छी रखें क्योंकि जैसा आप खाएंगे, वैसे ही आपकी त्वचा नजर आएगी। 


चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते है जिनको डाइट में शामिल करने से सांवलापन दूर होगा और चेहरे की रंगत में निखार आएगा। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी न सिर्फ मोटापा घटाने में फायदेमंद है बल्कि चेहरे की रंगत निखार में भी मदद करती हैं। दरअसल, इसे केमेलिया साइनेन्सिस पौधे से बनाया जाता है जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना ग्रीन टी पीने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा मुलायम व स्वस्थ रहती है। 

PunjabKesari, Nari, Fair skin, रंगत निखारने वाले फूड्स, Green Tea

नारियल पानी

नारियल पानी पीने से चेहरे पर ग्लो तो आता है साथ ही रंगत भी निखर जाती हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व त्वचा के दाग-धब्बे और झाइयों की समस्या भी दूर करते है। रोजाना नारियल पानी पिए जो आपकी खूबसूरती निखारने में खूब मदद करेगा।

टमाटर

टमाटर प्रोटीन, विटामिन्स और वसा से भरपूर होता हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद लाइकोपिन स्किन के काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना 1 टमाटर का सेवन भी किया जाए तो चेहरे की रंग में निखार आएगा और गाल गुलाबी होंगे। 

PunjabKesari, Nari, Fair skin, रंगत निखारने वाले फूड्स, Tomato

चुकंदर

चुकंदर हमारी सेहत और खूबसूरती के लिए फायदेमंद है। इसमें विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन जैसे तत्व होते है। इसके अलावा इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरे के बंद पोर्स खुल जाते हैं। इसलिए अपनी रूटीन डाइट में चुकंदर जरूर शामिल करें क्योंकि इससे चेहरे की एक नहीं बल्कि कई समस्याएं दूर होती हैं। 
  

गाजर

चुकंदर की तरह गाजर भी चेहरे की रंगत निखारने में मदद करती हैं। इसमें विटामिन ए,बी,सी, कैल्शियम और कैरोटीन होता है जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। गाजर खाने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी संतुलित रहता है और स्किन ग्लो करती हैं। 

स्ट्रॉबेरी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी भी चेहरे की खूबसूरत निखाने में मदद करती हैं। रोजाना इसका सेवन करने से चेहरे की रंगत गुलाबी व फेयर होती हैं। इसके अलावा इससे चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियां भी कम होती है। 

PunjabKesari, Nari, strawberry Image

कीवी

कीवी सेहत और ब्यूटी के लिहाज से डाइट में शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, बी 12, आयरन और फाइबर व विटामिन सी भी होता है। डेली रूटीन में 1 कीवी खाने चेहरे की रंगत निखर जाएगी और ग्लो भी नजर आने लगेगा। आप चाहे तो इसको पेस्ट की तरह चेहरे पर अप्लाई भी कर सकते हैं। 


 

Related News

From The Web

ad