24 APRWEDNESDAY2024 12:15:20 AM
Nari

घर के मंदिर में ये 7 गलतियां मानी जाती है अशुभ

  • Updated: 29 Jan, 2017 02:32 PM
घर के मंदिर में ये 7 गलतियां मानी जाती है अशुभ

इंटीरियर डैकोरेशन: हर घर में मंदिर के लिए जगह तो जरूर रखी जाती हैं। कुछ घरों में छोटे मंदिर बनवाएं जाते हैं तो कुछ घरों में बड़े मेंदिर बनवाएं जाते हैं। लेकिन अक्सर लोग मंदिर से जुड़ी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो घर के लिए अशुभ मानी जाती हैं। आज हम आपको मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जो कि आपको घर के मंदिर में नहीं करनी चाहिए।

 

1. मूर्ति

हर घर में गणेश जी की मूर्ति तो रखी ही जाती है। लेकिन मंदिर में कभी गणेश जी की 3 मूर्ति नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अगर हम शिवलिंग की बात करें तो शिवलिंग हमारे अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए। शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है और इसी वजह से घर के मंदिर में छोटा-सा शिवलिंग रखना शुभ होता है। 

2. शंख

मंदिर में सभी शंख तो रहते ही हैं, लेकिन एक से ज्यादा शंख मंदिर में नहीं रखना चाहिए। अगर मंदिर में दो शंख है तो आप उनमे से एक शंख हटा दें।

3. टूटी मूर्ति

घर में टूटी हुई मूर्ति रखना भी अशुभ माना जाता है। अगर आपके घर में टूटी हुई मूर्ति रखी हैं तो उसे किसी पवित्र बहती नदी में प्रवाहित कर दें।

4. हार-फूल

घर के देवी-देवताओं को हार-फूल  कभी भी बिना धोएं अर्पित न करें। ये चीजें अर्पित करने से पहले एक बार साफ पानी से अवश्य धो लेना चाहिए।

5. कबाड़

घर में पूजन स्थल के ऊपर कोई कबाड़ या भारी चीज न रखें। भगवान का मंदिर ऊपर से खाली होना चाहिए।

6. दीपक

अगर आप मंदिर में घी के दीपक जला रहे हैं तो उसमें आप सफेद रूई की बत्ती का इस्तेमाल करें। यदि आर तेल का दीपक जला रहे हैं तो उसमें लाल धागे की बत्ती का इस्तेमाल करें।

7. मृतकों और पूर्वजों के चित्र

मंदिर में मृतकों और पूर्वजों के चित्र भी नहीं लगाना चाहिए। पूर्वजों के चित्र लगाने के लिए दक्षिण दिशा क्षेत्र रहती है। घर में दक्षिण दिशा की दीवार पर मृतकों के चित्र लगाए जा सकते हैं, लेकिन मंदिर में नहीं रखना चाहिए।

Related News