21 JULSUNDAY2019 6:32:09 AM
Nari

माइग्रेन के जिद्दी दर्द से निजात दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2019 12:13 PM
माइग्रेन के जिद्दी दर्द से निजात दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

माइग्रेन के दौरान पहले सिर के आधे हिस्से में हल्का दर्द होता है, जो धीरे-धीरे तेज होता जाता है। यह 4 घंटे से लेकर 72 घंटे तक भी बना रह सकता है। तनाव, ब्लड प्रेशर, मौसम में बदलाव, तेज धूप और नींद पूरी ना होने की वजह से माइग्रेन दर्द कभी भी शुरू हो सकता है। वैसे तो इसके लिए लोग डॉक्टरी सलाह पर दवाइयां लेते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खों से भी इस दर्द की छुट्टी कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं माइग्रेन का दर्द दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे।

 

माइग्रेन का घरेलू इलाज
दालचीनी

पीसी दालचीनी को पानी में मिक्स करके 20-25 मिनट तक माथे पर रखें। इससे दिमाग को ठंडक मिलेगी और दर्द गायब हो जाएगा लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आपको इससे एलर्जी ना हो।

PunjabKesari

नींबू के छिलके

नींबू के छिलके को अच्छी तरह पीसकर इसका लेप बनाएं और फिर माथे पर 30 मिनट तक लगाएं। इससे भी माइग्रेन का दर्द छूमंतर हो जाएगा। आप चाहे तो इसका पाऊडर बनाकर भी रख सकते हैं।

देसी घी

माइग्रेन दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसकी 2 बूदों को नाक में डालें और लेट जाएं। इससे नासिका की सफाई होगी और आपको दर्द से झटपट राहत मिलेगी।

ठंडे पानी की पट्टी

माइग्रेन दर्द होने पर तुरंत बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। ऐसे करने से रक्त की धमनियां फैल जाती है और अपनी पहले वाली स्थिति में आ जाती है।

PunjabKesari

कपूर

कपूर को पीसकर इसमें देसी घी मिक्स करें। फिर इससे हल्के हाथों से माथे पर मसाज करें। इससे ना सिर्फ माइग्रेन का दर्द दूर होगा बल्कि आपको नींद भी अच्छी आएगी।

मिश्री

इस दर्द को दूर करने के लिए आप मिश्री का यूज भी कर सकते हैं। इसके लिए बटर में मिश्री मिलाकर खाएं। 

अदरक

1 टीस्पून अदरक का रस और शहद को मिक्स करके खाने से भी माइग्रेन दर्द से राहत मिलती है।

ऑलिव ऑयल से लें भाप

एक बर्तन या स्टीमर में पानी उबाल कर उसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूदें मिक्स करें। अब सिर को टॉवल से ढक्कर 15-20 मिनट तक भाप लें। इससे माइग्रेन का दर्द गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad