22 OCTTUESDAY2019 5:09:15 PM
Nari

हार्ट अटैक से दूर रहने के लिए अपनाए ये 7 अच्‍छी आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Jun, 2018 01:35 PM
हार्ट अटैक से दूर रहने के लिए अपनाए ये 7 अच्‍छी आदतें

हार्ट अटैक से कैसे बचें : बिगड़ते लाइफस्टाइल, खान-पान की गलत आदतें, एक्सरसाइज न करना और जरूरत से ज्यादा तनाव के कारण आजकल बहुत से लोग हार्ट डिजीज के शिकार हैं। इसके कारण लोगों में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। दिल मांसपेशियों से बना अंग हैं और यह शरीर के दूसरे अंगों में ब्लड की पम्पिंग करता है। रक्त धमनियों में रूकावट आने और रक्त संचार न होने के कारण दिल की क्रिया प्रभावित होती है, जिसे हार्ट अटैक कहा जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी सभी गलत आदतों को सुधाकर हैल्दी लाइफस्टाइल चुनें। आइए जानते हैं हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको किन अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए।

हार्ट अटैक का आयुर्वेदिक इलाज (Heart Attack Treatment)

 

कोलेस्‍ट्रॉल को करें कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए सिर्फ दवाइयां ही नहीं बल्कि हैल्दी डाइट का सेवन भी करें।

PunjabKesari

धूम्रपान से बनाएं दूरी

हार्ट अटैक का एक कारण धूम्रपान भी है। जिन्हें पहले भी हार्ट अटैक पड़ चुका हैं उन्के लिए यह और भी खतरनाक हो सकता है। एक शोध में पाया गया कि दिल का दौरा पड़ने के बाद जो मरीज धूम्रपान फिर से शुरू कर देते हैं उनके सालभर के अंदर मरने का खतरा बढ़ जाता है।
 

कंट्रोल करें वजन

मोटापे के कारण नस ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है, जोकि हार्ट अटैक का कारण बनता है। इसलिए अपनी उम्र और लंबाई के हिसाब से वजन कंट्रोल करें। इसके अलावा वजन कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज या व्यायाम करें।
 

डाइट में शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

विटामिन ई, मैगनीशियम, फाइबर और पोटेशियम के गुणों से भरपूर नट्स दिल की रक्षा का काम करते हैं। इनका सेवन रक्त वसा पर नेगेटिव असर डालता है। इसके अलावा इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है, जोकि हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

PunjabKesari

शुगर को नियंत्रित रखें

डायबिटीज के मरीजों में धमनियों में रक्त का थक्का बनने की आशंका ज्यादा होती है। इसलिए अगर आप भी डायबिटिक पेशेंट हैं तो अपनी शुगर कंट्रोल में रखें। अपनी दवाइयां और डाइट को सही समय पर लें।
 

जैतून के तेल का इस्‍तेमाल

मसालेदार और ऑयली फूड्स से ब्लॉकेज तेजी से बढ़ता है, इसलिए खाने में तेल की कम से कम इस्तेमाल करें। अगर आपको तेल अधिक मात्रा में अच्छा लगता है तो जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल में मौजूद फैटी एसिड ह्दय रोग का खतरा कम करता है।
 

नियमित एक्‍सरसाइज

रोजाना कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज, वॉक, योग और व्यायाम करने से भी आप हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा हार्ट अटैक से बचने के लिए तली-भूनी चीजों और नमक का भी कम सेवन करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News