23 APRTUESDAY2019 1:56:21 AM
Nari

किडनी फेल करने के पीछे हैं ये 6 गलत आदतें - Nari

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 23 Sep, 2018 01:13 PM
किडनी फेल करने के पीछे हैं ये 6 गलत आदतें - Nari

किडनी खून को साफ करके विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। यह शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर इंसान के शरीर में दो किडनी होती है। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दे पाते। बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेने से इसका हानिकारक प्रभाव किडनी पर पड़ता है। खुद की कुछ गलतियों के कारण यह जरूरी अंग बीमारियों की चपेट में आ जाता है। सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए अपनी कुछ खराब आदतों पर ध्यान जरूर दें। 


1. पानी का सेवन
पानी पीना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन कम या फिर जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से भी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। दिन में 8 से 12 गिलास पानी का सेवन करें। ज्यादा पानी पीने किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है इसलिए पानी का बैलेंस बनाकर ही पीएं। 

PunjabKesari

2. पेन किलर का सेवन
ज्यादा मात्रा में दवाइयों का सेवन करने से भी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। पेन किलर गुर्दे कि कोशिकाओं को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। दर्द को सहन करने की कोशिश करें, जरूरत पड़ने पर ही दर्द की गोली खाएं। 

PunjabKesari

3. ऊपरी नमक का सेवन
जो लोग सब्जी पकने के बाद ऊपर से नमक डालकर खाते हैं, उन्हें किडनी से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। इससे शरीर से सोडियम आसानी से निकल नहीं पाता और किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है। 

PunjabKesari

4. पेशाब रोक कर रखना
कुछ लोग ज्यादा देर तक पेशाब को रोक कर रखते हैं। इस बुरी आदत की वजह से किडनी स्टोन की परेशानी पैदा हो सकती है। ज्यादा देर इस बुरी आदत की अनदेखी करने से किडनी फेल भी हो सकती है। 

 

5. पर्याप्त नींद ना लेना
दिन में कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। सोते समय किडनी के उतकों का नवनिर्माण होता है। नींद पूरी न लेने की वजह से इस प्रक्रिया में बाधा पैदा होती है। जिससे किडनी से जुड़ी कई तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। 

PunjabKesari

6. शराब पीना
जो लोग शराब का ज्यादा सेवन करते हैं उनकी किडनी पर बुरा आसर पड़ता है। किडनी के रोग उन्हें जल्दी घेर लेते हैं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad