18 JUNTUESDAY2019 6:20:12 PM
Nari

Woolen Care: गर्म कपड़ों को फफूंद लगने से बचाएंगे ये 6 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jan, 2019 01:18 PM
Woolen Care: गर्म कपड़ों को फफूंद लगने से बचाएंगे ये 6 टिप्स

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में पहने वाले कपड़े लकड़ी की अलमारी में रखने से उनमें बदबू आने लगती है। कई बार कपड़ों से बदबू आने के साथ-साथ उनपर सफेद दाग भी पड़ जाते है, जिन्हें फफूंद कहा जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनसे आप गर्म कपड़ों को फफूंद लगने से बचा सकते हैं।

 

प्‍लास्टिक बैग का करे इस्‍तेमाल

फफूंद से बचाने के लिए पसंदीदा कपड़ों को प्‍लास्टिक के बैग में रख दें। इससे कपड़ें लकड़ी के साथ-साथ मैटल की अलमारी में भी खराब नहीं होंगे।

PunjabKesari

नमी से बचाए

फफूंद सीलन, नमी और गर्म वातावरण में सबसे ज्यादा होती है इसलिए अलमारी को हफ्ते में 1 बार जरूर साफ करें। साथ ही जब भी समय मिले तब अलमारी को खोल दें, ताकी उन में सीलन या गर्मी पैदा ना हो।

 

ऊनी कपड़ों की देखभाल

गर्म कपड़ों को कभी भी नमी वाले स्थान पर न रखें। उन्हें ऐसी जगह पर रखें, जहां हवा आती हो। इससे उन में बदबू नहीं आएगी और वह फूफंद लगने से भी बचे रहेंगे।

 

धूप में रखें

उमस के कारण भी कपड़ों में फंगस लग जाती है। ऐसे में हफ्ते में 1 बार कपड़ों को धूप लगवाएं। साथ ही अलमारी को हल्का-सा पानी छिड़ककर साफ करें। इससे कपड़े नए के नए रहेंगे।

PunjabKesari

अखबार में लपेटकर रखें

जैकेट के फर में फफूंद ज्यादा जल्दी फैलती है इसलिए अगर आपके पास फर वाली जैकेट या स्वेटर हैं तो इन्हें अखबार में लपेटकर रखें। इसके अलावा उन्हें हफ्ते में एक बार धूप में जरूर सुखाएं।

 

नेफथलीन बॉल का इस्‍तेमाल

अगर कपड़ों से बदबू आ रही है तो उसे धूप में सुखाएं। इससे बदबू चली जाएगी। फिर कपूर के पानी से अलमारी की दराज को अच्छी तरह साफ करके सूखाएं। आप बदबू को रोकने के लिए नेप्थ्लीन की गोलियां भी रख सकते हैं। इसके अलावा फैब्रिक फ्रेशनर या लैवेंडर से भी कपड़ो को फंगस से बचाया जा सकता है और इससे उनमें बदबू नहीं आती।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad