22 SEPSUNDAY2019 5:47:55 PM
Nari

किचन को बैक्टीरिया फ्री बनाएंगे ये 6 आसान टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 03 Sep, 2019 01:04 PM
किचन को बैक्टीरिया फ्री बनाएंगे ये 6 आसान टिप्स

जब भी सफाई की बात आती है तो महिलाएं घर के हर कोने को पूरी तरह से साफ करती है लेकिन किचन में अक्सर ही खाने के दाग रह जाते है। जिसे महिलाएं हटाने की काफी कोशिश करती है लेकिन कई बार मसाले, तेल के दाग रह जाते हैं। एक रिसर्च में भी पाया गया है कि किचन मेें ही सबसे अधिक बैक्टीरिया पनपते हैं। इसलिए यहां की साफ सफाई पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होती हैं। इन दागों को चुटकियों में हटाने के लिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएगें।

 

टाइल्स व दीवार से दाग हटाने के लिए 

PunjabKesari,Kitchen, Kitchen  CleaningTips, Cleaning Tips Of Bacteria, Nari

सिरका

चिकनाई व मसालों के दाग को हटाने के लिए एक बोतल में 2 कप सिरका व 2 कप पानी मिक्स कर लें। अब इसे दाग वाली जगह पर स्प्रे करें, इसके बाद इन्हें माइक्रो फाइबर वाले कपड़े से साफ कर लें। दूसरे कपड़ों की तुलना में माइक्रो फाइबर वाले कपड़े जल्दी गंदगी को सोख लेते है व इससे टाइल्स पर भी खरोंच नही पड़ता हैं।

बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोडा व पानी को मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट बना कर दाग वाली जगह पर 10 से 15 मिनट रख दें। इसके बाद इसे पुराने कपड़े या पुराने टूथब्रश से साफ कर दें।

ब्लीच या अमोनिया

अगर किचन की टाइल्स पर कीटाणु दिखाई दें रहे तो ब्लीच व पानी को समान मात्रा में मिक्स करके कीटाणु वाली जगह पर लगा दें। इसके बाद गर्म पानी के साथ उन्हें साफ करें। धोने के बाद इन्हें कपड़े के साथ साफ कर लें। याद रखे की ब्लीच का इस्तेमाल करने से पहले हाथों में ग्लब्स पहन  लें नहीं तो आपके हाथ पूरी तरह से खराब हो जाएगें।

फ्लोर की सफाई

PunjabKesari,Kitchen, Kitchen  CleaningTips, Cleaning Tips Of Bacteria, Nari

नॉर्मल फ्लोर के लिए पानी में बेकिंग सोड़ा मिला कर कपड़े से साफ कर लें। वहीं अगर आपका किचन लकड़ी का बना है तो एक बाल्टी पानी में सफेद विनेगर मिलकर कपड़े से साफ करे लें। कुछ ही मिनटों में आपका फ्लोर पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

सिंक की सफाई

PunjabKesari,Kitchen, Kitchen  CleaningTips, Cleaning Tips Of Bacteria, Nari

सिंक में सारा दिन बर्तन धोने के कारण वहां पर कई तरह के दाग रहे जाते है जिस कारण उसमें कई तरह के बेक्टीरिया पनपते है। सिंक की सफाई करने के लिए बेकिंट सोडा डाल कर 5 मिनट तक साफ कर लें। अगर उसमें जिद्दी दाग है तो गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोडे की जगह आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिंक व उसके आस पास की सफाई के साथ ड्रेनवाइप की सफाई करना भी बहुत जरुरी होता है। इसके लिए आप मार्किट से ड्रेन क्लीन करने का पाउडर लाकर रात पर उसमें पड़ा रहने दें उसके बाद सुबह पानी की तेज धार चला दे। गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

गैस की सफाई 

PunjabKesari,Kitchen, Kitchen  CleaningTips, Cleaning Tips Of Bacteria, Nari

खाना या चपाती बनाते समय अक्सर ही चूल्हे के बटन पर आटे की परत चिपक जाती हैं। जो आसानी से साफ नही होती है ऐसे में गर्म पानी में स्क्रब भिगो कर साफ कर सकते है, अगर इसके बाद भी साफ न हो तो बीच में थोड़ा सा डिटर्जेंट मिक्स कर लें।

टिप्स 

फ्लोर पर पोंछा लगाते हुए पानी में डिटर्जेंट या कीटाणुनाशक का प्रयोग करें।
अगर गंदगी है तो गर्म पानी से लगाएं जल्दी सफाई होगी।
पोंछा लगाते समय साफ सुथरे कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News