23 OCTWEDNESDAY2019 6:18:23 AM
Nari

किचन की इन 6 चीजों से पाएं खूबसूरत स्किन, हेयरफॉल से भी मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Sep, 2019 11:05 AM
किचन की इन 6 चीजों से पाएं खूबसूरत स्किन, हेयरफॉल से भी मिलेगा छुटकारा

खूबसूरत त्वचा और बालों के लिए मार्किट में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। मगर खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको ढेरों खर्च करने की कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट से ज्यादा असरदार चीजें आपकी किचन में मौजूद हैं। जी हां, आपके किचन में कई ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आपकी त्वचा और बालों की चमक व सुंदरता बढ़ाने का काम करती है। चलिए जानते हैं किचन में छिपे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में...

दही

चेहरे पर हुई टैनिंग और पिंपल्स पर दही लगाने से काफी राहत मिलती है। दही में मौजूद ब्लीचिंग प्रापर्टीज चेहरे को सॉफ्ट एंड नेचुरल शाइनिंग बनाने का काम करती हैं। इतना ही नहीं, पिंपल के लिए आप सोने से पहले प्रभावित हिस्से पर दही, बेसन और गुलाब जल को मिक्स करके लगाएं। आप हफ्ते में एक बार दही को बालों में भी जरुर लगाएं। बालों में दही लगाने से न केवल बाल सिल्की एंड शाइनी बनेंगे बल्कि आपको डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलेगी।

PunjabKesari,nari

दूध

स्किन से जुड़ी हर समस्या जैसे कि धूप की वजह से झुलसी हुई स्किन या फिर गहराई तक जमी गंदगी को दूर करने के लिए दूध एक बेस्ट उपाय है। ठंडे दूध को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। रूखी त्वचा के लिए दूध और केले से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। ऑयली त्वचा वाले दूध का इस्तेमाल कम ही करें तो बेहतर है और न ही बालों के लिए दूध का इस्तेमाल करें। इससे बाल चिपचिपे और दिखने में हल्के लगेंगे।

नींबू

नींबू में त्वचा की रंगत को हल्का बनाने के गुण मौजूद होते हैं। चेहरे पर मजा जिद्दी-जिद्दी से दाग नींबू की मदद से दूर किए जा सकते हैं। इसकी मदद से आप घर पर एक घोल बनाकर रखें, जिसमें 1 नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और 1 टीस्पून ग्लिसरीन डालें। इस घोल से हफ्ते में दो से तीन बार चेहरे की मसाज करें। मसाज के बाद नींबू के छिलके से चेहरे को 1 मिनट तक हल्के हाथ से रगड़े। कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा एक दम क्लीन एंड क्लीयर दिखने लगेगी।

PunjabKesari,nari

हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व में एंटी बैक्टिरिअल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। पिंपल्स के लेकर चेहरे की झाइयों और दाग दूर करने के लिए हल्दी एक बेस्ट उपाय है। आधा चम्मच बेसन में 1 टीस्पून हल्दी और 1 टीस्पून शहद मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं।

आलू और प्याज

आलू और प्याज भी चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। मुल्तानी मिट्टी और आलू के रस के पैक से ऑयली स्किन की परेशानी दूर होती है। ड्राई स्किन वाली महिलाएं इसका उपयोग न करें।

PunjabKesari,nari

प्याज का रस आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। ये न सिर्फ बालों के बढ़ने में मदद करता है, बल्कि ये डैंड्रफ की परेशानी से भी राहत दिलाता है। हफ्ते में एक बार प्याज के रस को अपने बालों में जरुर लगाएं। प्याज का रस इस्तेमाल करने से बाल मुलायम और सिल्की भी बनते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News