15 NOVFRIDAY2019 1:11:44 AM
Nari

आपकी पर्सनैलिटी को शानदार बनाएंगी ये 6 बातें

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 20 Oct, 2019 05:01 PM
आपकी पर्सनैलिटी को शानदार बनाएंगी ये 6 बातें

रुप व रंग जन्म के साथ मिलता है लेकिन आप खुद में बदलाव लाकर अपनी पर्सनैलिटी को ओर भी शानदार बना सकती है। जिससे आप न केवल घर या ऑफिस में बल्कि हर क्षेत्र में मनचाही सफलता पा सकती हैं। चलिए आप अपनी किन बातों पर ध्यान देकर अपनी पर्सनैलिटी को ओर भी अच्छा बना सकती हैं।

आत्मविश्वास 

आपकी पर्सनैलिटी आपकी पहचान है और इसके लिए जरुरी है कि आप अपनी प्रतिभा और योग्यता पर विश्वास रखें कि आप हर उस मुश्किल को पार कर सकती हैं जो आपके सामने आएगी। जब भी आप कोई टास्क करने लगीं हो उससे पहले प्लान बना कर उसका सकारात्मक व नकारात्मक पहलुओं पर जरुर विचार करें। इससे आपकी असफलता की अंशकां कम हो जाएगी।

PunjabKesari,Nari

खुद को पहचानें

यह मान कर चलें कि हर व्यक्ति अपने आप में खास हैं और पूरी दुनिया में उसके जैसा कोई और हो ही नहीं सकता हैं। इसलिए खुद को किसी ओर की तरह बनाने की जगह आप वैसे ही रहें जैसे आप है। खुद को पहचाने की कोशिश करें न कि दूसरों को कॉफी। 

ड्रेसअप 

काम के समय आपकी पहचान आपकी योग्यता व काबिलियत से ही बनती है, परंतु लोगों की मुलाकात सबसे पहले आपसे होती है और यदि आपकी पोशाक इंप्रैसिव होगी तभी दूसरे आप को सीरियसली लेंगे। इसलिए अपनी बॉडी टाइप व अवसर के अनुकूल ही पोशाक पहनें। 

PunjabKesari,Nari

बॉडी लैंग्वेज

आपकी बॉडी लैंग्वेज हर वह बात बोल देती है जो आप नहीं बोल पाते हैं। यहां तक कि आपके हावभाव और आपका व्यवहार जिसे आप उतना महत्व नहीं देते है, वहीं आपकी पर्सनैलिटी का आईना बन जाता है। आप कैसे बैठती हैं, कैसे बोलती हैं, हाथ मिलाती हैं या फिर अभिवादन करती हैं या फिर किस तरह बातचीत के दौरान आप नजरें मिलाती है, ये सब आपकी पर्सनैलिटी का हिस्सा हैं। 

शिष्ट व विनम्र स्वभाव

आपका स्वभाव ऐसा होना चाहिए कि वह दूसरों पर गहरा प्रभाव डाले। शिष्ट, शालीन और विनम्रता के साथ सहज व्यवहार को अपनी पर्सनैलिटी का हिस्सा जरुर बनाएं। 

PunjabKesari,Nari

बातचीत की कला 

आपकी बॉडी लैंग्वेज परफैक्ट है लेकिन बोलने की कला सहीं नहीं है तो आप सामने वाली पर अपना अच्छा प्रभाव नहीं बना पाएंगीं। पूरे विश्वास के साथ सामने वाले से बात करने की कला जरुर सीखें। आपकी बातों में शिष्टता, भद्रता व रचनात्मकता जरुर नजर आनी चाहिए। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News