18 APRTHURSDAY2024 7:54:08 PM
Nari

साल 2019 टॉप ट्रेंडिंग रहे ये 6 सुपरफूड्स, आप भी करें डाइट में शामिल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2019 12:10 PM
साल 2019 टॉप ट्रेंडिंग रहे ये 6 सुपरफूड्स, आप भी करें डाइट में शामिल

स्वस्थ रहने के लिए लोग भले ही हैल्दी डाइट लेते हैं लेकिन वो काफी नहीं होती क्योंकि उनमें सुपरफूड की कमी होती है। अगर आप सोचते हैं कि आपको पोषक तत्व भी मिल जाएं और वजन भी न बढ़े, तो यह काम विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड से भरपूर सुपरफूड ही कर सकते हैं।

 

हर साल कुछ ऐसे सुपरफूड होते हैं जो टॉप ट्रेंड में शामिल होते हैं। अपनी खासियत और अनगिनत फायदों के चलते साल 2019 में भी कुछ सुपरफूड्स टॉप पर रहे और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं।

एवोकाडो तेल

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह तेल लो फैट होता है और इसमें फैट भी कम होता है। भोजन बनाने के लिए इसका इस्तेमाल दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। वहीं रोजाना इसका सेवन वजन कंट्रोल करने के साथ त्वचा को ग्लोइंग भी बनाएगा।

PunjabKesari

तरबूज के बीज

रिसर्च बताती हैं कि मुट्ठी भर तरबूज के बीज में सिर्फ 20 कैलोरी पाई जाती हैं। वहीं इनमें फाइबर, स्वस्थ वसा, और विटामिन ई, आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती हैं। अगर आप इसका दोगुणा फायदा लेना चाहते हैं तो खाने से पहले कुछ दिनों के लिए अंकुरित करने के लिए रखें और फिर खाएं।

चिया के बीज (Chia Seeds)

चिया सीड्स काफी लंबे समय से पॉपुलर हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल होता है बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आप इसे स्मूदी या स्नैक्स के तौर पर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

टाइगर नट (Tiger Nuts)

टाइगर नाम में मौजूद घुलनशील फाइबर के कारण इसे बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है। यह पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद है। आप इसकी स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। वहीं इसका सेवन स्नैक्स की तरह भी किया जा सकता है।

PunjabKesari

दलिया

घुलनशील फाइबर से भरपूर दलिया पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। आप इसे ब्रेकफास्ट में स्किम्ड दूध या दही के साथ खा सकते हैं।

नीली चाय

सेहतमंद रहने के लिए लोगों में ब्लू टी (Blue Tea) का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। ब्लू टी यानि नीली चाय, एक फैंसी हर्बल टी है, जो अपराजिता के फूलों से बनाई जाती है। यह डायबिटीज से लेकर वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी व 4-5 अपराजिता के फूल डालकर अच्छी तरह उबालें। अब इसमें हल्का-सा शहद मिलाकर पीएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News