17 JUNMONDAY2019 8:00:47 PM
Nari

किचन के काम को आसान बनाएंगे ये 6 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2019 04:01 PM
किचन के काम को आसान बनाएंगे ये 6 टिप्स

किचन के काम को हर कोई आसान और अच्छा बनाना चाहता है, ताकि जल्द-से-जल्द किचन से फ्री होकर घर के दूसरे काम पूरे करने का भी समय मिल जाए। इसके लिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान से टिप्स लेकर आएं हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी किचन के काम जल्दी से निपटाकर खुद के लिए भी कुछ समय निकाल सकती हैं। तो आइए जानते है उन कुछ टिप्स के बारे में...

हैंडल-स्ट्रेनर

नींबू का रस हमेशा स्ट्रेनर के साथ ही निकालें, बाद में रस में से बीजों को अलग करने में समय वेस्ट करने की बजाय, पहले से ही नींबू-निचोड़नी का इस्तेमाल कीजिए। इससे आपके समय में बचत होगी। बच्चे हुए नींबू के छिलके को सुखाकर, ब्लैंडर में सूखा पाउडर बना लीजिए। 1 से 2 टीस्पून पाउडर का इस्तेमाल आप किसी भी सब्जी में कर सकते हैं। इससे सब्जी की ताजगी दोगुनी हो जाएगी। 

टोमॉटो प्युरी

अगर सब्जी बनाते वक्त टमाटर की प्युरी बच गई है तो, बची हुई प्युरी को प्लास्टिक के पॉलिथिन में पैक करके रखें। ऐसा करने से प्युरी का ताजापन बरकरार रहेगा। आप चाहे तो प्युरी के आइस क्यूब भी बनाकर फ्रीजर में फ्रीज करके रख सकते हैं। 

PunjabKesari

अदरक 

अदरक को हमेशा चम्मच के साथ ही छीलें, इससे अदरक छीलने में आसानी रहती है। अदरक के छिलकों को आप चाय में डालकर अदरक वाली चाय बनाकर पी सकते हैं। 

माइक्रोवेव

ओवन को साफ करने के लिए, एक माइक्रोवेव सेफ बर्तन में 2 कप पानी में 1 नींबू निचोड़कर, 2 से 3 मिनट तक ओवन को ऑन रहने दें। नींबू का सिटरिक एसिड माइक्रोवेव में जमी सारी चिकनाहट और गंदगी को साफ कर देगा।

मोजरेला चीज

मोजरेला चीज को आसानी से काटने के लिए, चीज को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। ऐसा करने से चीज बिल्कुल सही स्लाइस में कटेगा। 

PunjabKesari

अंडे

अंडो को उबालने के साथ ही छील लीजिए। यदि आप उन्हें ज्यादा समय के लिए पड़ा रहने देंगे तो अंडे हार्ड हो जाएंगे। फिर उन्हें आसानी से छीलने में परेशानी होगी।

Related News

From The Web

ad