23 MAYTHURSDAY2019 10:24:24 PM
Nari

रिश्ता टूटने की वजह बन सकती हैं आपकी ये 6 आदतें

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 19 Mar, 2018 02:04 PM
रिश्ता टूटने की वजह बन सकती हैं आपकी ये 6 आदतें

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उसमें प्यार और विश्वास का होना बहुत जरूरी है। वैसे तो हर कोई चाहता है कि उनका शादीशुदा रिश्ता कभी भी खराब न हो लेकिन कोई भी रिश्ता एक हद तक ही तनाव बर्दाश कर सकता है। न चाहते हुए भी आप अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जोकि रिश्ता तोड़ने की वजह बन जाता है। अगर आप भी अपने रिश्ते को टूटने से बचाना चाहते हैं तो जाने-अनजाने में की जाने वाली इन आदतों को छोड़ दें।
 

1. स्वार्थी होना
पती-पत्नी रिश्ता प्यार और विश्वास की बुनियाद पर टिका होता है। इसलिए पती-पत्नी को चाहिए कि भावनाओं के साथ-साथ समय और संपत्ति को भी एक-दूसरे के साथ सांझा करें। मन में आई हल्की-सी भी स्वार्थ की भावना रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है।

PunjabKesari

2. परवाह न करना
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप पार्टनर से प्यार के साथ उसकी परवाह भी करें। मगर रिश्ते के प्रति किसी का भी अविश्वास या अवमानना का भाव दिखाना रिश्ता टूटने का संकेत होता है। इसलिए हमेशा अपने रिश्ते का सम्मान करें।
 

3. लगातार नेगेटिव बातें
पती-पत्नी को कभी भी एक-दूसरे के सामने किसी ओर की बुराई नहीं करना चाहिए। हर समय लगातार नेगेटिव बातें करने से भी आपका रिश्ता खतरे में पड़ सकता है। किसी की बुराई करना या नेगिटिव बातें करने से पार्टनर के मन में आपकी नकारात्मक छवि बन जाती है।
 

4. दूसरी चीजों को महत्व देना
आजकल कपल्स के बीच रिश्ता टूटने की एक वजह यह भी है कि वह एक-दूसरे को बिल्कुल अहमियत नहीं देते। कुछ लोग अपने पार्टनर से ज्यादा काम या दूसरी चीजों को महत्व देते है, जोकि पार्टनर को आपसे दूर कर देता है।

PunjabKesari

5. अधूरा स्पर्श
साधारण बातचीत या संबंध बनाते समय अगर आपका पार्टनर आपको स्पर्श करने में असहज महसूस सकता है तो यह रिश्ता टूटने का संकेत हो सकता हैं। कई बार तो आप टेंशन के कारण पार्टनर से दूर भागते लेकिन वो इसे आपकी बेरूखी समझ लेता है। ऐसे में आपको अपने पार्टनर के साथ हर तरह की बात शेयर करना चाहिए।
 

6. खराब बर्ताव
पार्टनर के प्रति आपका खराब बर्ताव भी रिश्ते को तोड़ सकता है। कई बार तो आप अपने पार्टनर के साथ रूखा व्यवहार करते हैं और अन्य लोगों के साथ नार्मल रहते हैं। मगर पार्टनर के प्रति आपका खराब बर्ताव रिश्ते को तोड़ सकता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad