Twitter
You are hereNari

मानसून में खाएंगे ये 6 फ्रूट्स तो कभी नहीं होंगे बीमार!

मानसून में खाएंगे ये 6 फ्रूट्स तो कभी नहीं होंगे बीमार!
Views:- Sunday, July 15, 2018-10:48 AM

मानसून का मौसम हर किसी को बहुत पसंद होता है। बारिश के आने से हर तरफ हरियाली ही हरियाली होती है। मगर बारिश के मौसम में बीमारियां और संक्रमण होना आम सी बात होती है। यही कारण है कि इस मौसम में अपने खान-पान में सावधानी बरतने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इस मौसम में संतुलित आहार और मौसम के अनुकूल रखा जाए तो बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। 

 

1. लीची
खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और मिनरल्स पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। रोजाना लीची खाने से मजबूत इम्यूनिटी, वजन कंट्रोल, पानी की आपूर्ति, कैंसर से बचाव, गले की खराश से रोकथाम और पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती। इनको खाने से मानसून में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। 

PunjabKesari

2. आलू बुखारा

PunjabKesari
आलू बुखारा में विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, पोटेशियम और फाइबर पाएं जाते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इसको खाने से तनाव कम होने के साथ ही कैंसर और कई सारी समस्याओं से राहत मिलती है। 

 

3. जामुन

PunjabKesari
रोजाना जामून खाने से पाचन तंत्र मजबूत, डायबिटीज से छुटकारा, दस्त से राहत, पथरी की समस्या, दांतों के लिए फायदेमंद, मुंह की बदबू से छुटकारा, कैंसर होने का खतरा कम होना होता। जामून को मानसून का सबसे अच्छा फल माना जाता है। 

 

4. चेरी

PunjabKesari
चेरी भी मानसून में खाने वाला फल है। इसें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस इस मौसम में स्वस्थ रखने का काम करता है। 

 

5. आडू

PunjabKesari
मानसून में अक्सर इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। इस इंफेक्शन को कम करने के लिए आडू खाएं। आडू में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बीमारियों का खतरा कम करते हैं। इसके साथ ही रोजाना आडू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। 

 

6. अनार

PunjabKesari
अनार को वैसे तो किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। मगर मानसून के मौसम में इसको खाने से बीमारियों का खतरा कम होता है। इसको खाने से फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News