23 APRTUESDAY2024 12:14:07 PM
Nari

Beauty Tips: ड्राई स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 6 फेस मास्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Apr, 2019 10:15 AM
Beauty Tips: ड्राई स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 6 फेस मास्क

अगर आपकी स्किन भी खिंची-खिंची सी रहती है तो समझ ले कि आपकी त्वचा रूखी हो गई है। इसके काऱम त्वचा पर सफेद धब्बे भी दिखाई देने लगते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। हालांकि लड़कियां इससे छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रोड्क्ट्स का सहारा लेती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स देंगे, जिससे आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी। चलिए जानते हैं ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय।

 

फलों का मास्क

ड्राई स्किन के लिए घर पर फलों का बना हुआ फेशियल मास्क सबसे अच्छा माना जाता है। फलों का फेशियल बनाने के लिए पपीता, केला, शहद, एवोकाडो एंव दूध को एक साथ मिलाएं। अब इसे चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर ताजे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन मॉइश्चराइज होगी और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

PunjabKesari

ग्लिसरीन और गुलाबजल

रूखी व बेजान त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल भी अच्छा मास्क है। इसके लिए ग्लिसरीन व गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिला लें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को लगाएं और फिर सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। इससे ना सिर्फ त्वचा में नमी बनी रहेगी बल्कि वो सॉफ्ट भी होगी।

बादाम एंव शहद का पैक

अगर आपको फलों से एलर्जी है या फिर आप फल नहीं ले पा रहीं है बादाम और शहद का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए घर में 4-5 बादाम पीसकर उसमें शहद मिला लें फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट तक इस पैक को सूखने दें और फिर उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

मिनरल फेस मास्क

इस फेस मास्क से त्वचा को भरपूर मात्रा में मिनरल्स और न्यूट्रीशिएंट्स मिलते हैं। साथ ही इससे स्किन की डीप क्लीजिंग हो जाती है, जिसे त्वचा में निखरी और हेल्दी नजर आती है। इसे बनाने के लिए दूध, दही, मुल्तानी मिट्टी और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट से चेहरे की 20 मिनट तक मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरा क्लीन हो जाएगा।

PunjabKesari

शहद से बढ़ाए निखार

रूखी त्वचा के लिए शहद मास्क भी बेहतरीन ऑप्शन है। इसके लिए आप शहद से 20 मिनट मसाज करें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोजाना ऐसा करने से ना सिर्फ चेहरे पर ग्लो आएगा बल्कि इससे त्वचा ड्राई भी नहीं होगी।

एलोवेरा फेस मास्क

रोजाना रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल लगाकर सोने से त्वचा रूखी नहीं होती। यह स्किन को पोषण देने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी रखता है। साथ ही आप एलोवेरा में ग्लिसरीन मिलाएं। अब इस पेस्ट से रोज सुबह एक घंटे के लिए मसाज करें। नियमित रूप से ऐसा करने से स्किन की ड्राईनेस पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News