09 DECMONDAY2019 3:57:48 AM
Nari

प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचाती है रोजाना की ये 6 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Nov, 2019 10:33 AM
प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंचाती है रोजाना की ये 6 गलतियां

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए सिर्फ खान-पान अच्छा होनी ही काफी नही है,इसके लिए शरीर को साफ होना भी बहुत जरूरी है। कुछ लड़कियां चेहरा,हाथ-पैर,नाखून और बालों की तरफ तो ध्यान देती हैं लेकिन प्राइवेट पार्ट को साफ रखने की तरफ ध्यान नहीं देती। शायद कुछ लोग यह नहीं जानते कि प्राइवेट पार्ट के गंदे होने से सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। वेजाइना को स्वस्थ रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

 

न करें साबुन का इस्तेमाल

वेजाइना की स्किन बहुत ही सैंसिटिव होती है। साबुन के इस्तेमाल से एलर्जी होने का खतरा रहता है। कैमिकल युक्त साबुन के इस्तेमाल से त्वचा का नैचुरल pH बैलेंस बिगड़ जाता है। जिससे बैक्टिरिया इंफैक्शन भी हो सकती है। सिर्फ पानी या फिर फैमिनी वाश का इस्तेमाल बैस्ट है।

PunjabKesari,Nari

 

कॉटन पैंटी है पर्फैक्ट

आजकल बाजार में कई तरह के फैब्रिक में पैंटी मिलती हैं लेकिन कॉटन का फैब्रिक स्किन के लिए बैस्ट है। रोजाना नायलॉन फैब्रिक पहनने से स्किन पर जलन होने का डर भी रहता है।

 

रात के समय न पहनें अंडरवियर

सारा दिन अंडरवियर पहनें रखती हैं तो इससे स्किन के जींस प्रभावित होते हैं। इससे त्वचा के टीशू खराब होने का जर रहता है। जिससे कमजोरी भी आ सकती है। रात को सोते समय पैंटी उतार कर और खुले कपड़े पहन कर सोएं।

 

PunjabKesari,Nari

डाइट का भी रखें ख्याल

संतुलित आहार अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। क्रैनबेरी जूस और दहीं को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

संबंध बनाने से पहले भी रखें सफाई

पार्टनर के साथ संबंध बनाने के पहले और बाद में प्राइवेट पार्ट की सफाई का खास ख्याल रखें। इससे दोनों को इंफैक्शन का खतरा हो सकता है।

 

PunjabKesari,Nari

एक्सरसाइज भी है जरूरी

कुछ औरतें समय की कमी होने के कारण एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पाती। थोड़ा-सा वक्त निकाल आसान व्यायाम जरूर करें। इससे प्राइवेट पार्ट की स्किन के टीशू अच्छे रहते हैं और खून का दौरा भी ठीक तरह चलता रहता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News