18 OCTFRIDAY2019 1:23:33 AM
Nari

प्रदूषण से बचने के लिए खाएं ये 6 आयुर्वेदिक हर्ब्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2019 01:12 PM
प्रदूषण से बचने के लिए खाएं ये 6 आयुर्वेदिक हर्ब्स

5 जून 2019 यानि की बुधवार को पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा हैं। पर्यावरण दिवस मनाने की जरुरत इसलिए पड़ी है क्योंकि लगातार हमारा पर्यावरण बहुत ज्यादा प्रदूषित हो रहा हैं। प्रदूषण के चलते सांस लेने में दिक्कत और सांस लेने में दिक्कत होती है, जिससे अस्थमा और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही प्रदूषण के कारण गले में खराश, जलन, सिर दर्द, आंखों में जलन या खुजली, उल्टी, पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, डायबिटीज जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं।

आज हम आपको इम्यून सिस्टम मजबूत और प्रदूषण से बचाव के कुछ हर्ब्स बताएंगे, जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

 

इम्यून सिस्टम के लिए लें अदरक 

अगर हम अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखेंगे तो हम वातावरण में फैल रहे प्रदूषण से बचें रहेगें। आयुर्वेद के अनुसार अगर हमारी पाचन क्रिया सही ढंग से चलेगी तो हमे खांसी जुकाम, सांस लेने की दिक्कत नही होगी। अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अदरक, लहसुन, तुलसी, नीम, काली मिर्च, पिपली जैसे खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

-अदरक की चाय बना कर या शहद में डाल कर इसे ले सकते है। इससे सांस से जूड़ी बीमारी जल्द ही ठीक हो जाती हैं। 

-गले में खराश हो रही हो तो छोटे से टुकड़े अदरक, 4 से 5 तुलसी की पत्तिया, 2 से 3 दाने काली मिर्च डाल कर उबाल कर काढ़ा बना ले, इसे दिन में 2 से 3 बार थोड़ा थोड़ा कर पिएं।

PunjabKesari

रात को सोने पहले ले त्रिफला 

इम्यूनिटी व डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग रखने के लिए बड़ों से लेकर बच्चों तक को त्रिफला लेना चाहिए। रात को सोने से पहले 1 चम्मच त्रिफला, 1 चम्मद शहद या गर्म पानी या दूध में मिलाकर पिएं। बच्चों अगर चूर्ण नही लेते है तो आप उन्हें त्रिफला सिरप का 1 चम्मच दे सकते है।

खाने में शामिल करें घी

जहरीले प्रदूषण से बचने के लिए हर किसी को रोजाना 2-3 चम्मच देसी घी के खाना चाहिए। यह शरीर में फैल रहे विषैले प्रदार्थ को बाहर निकाल कर ब्रीदिंग प्रॉब्लम को दूर करता हैं।

रामबाण इलाज है गुड़

रोजाना 5 ग्राम गुड़ खाने से न केवल फेफड़े साफ रहते हैं बल्कि इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है। गुड़ में शामिल आयरन हमारी आर्टिरीज को साफ कर ब्लड में ऑक्सीजन की सप्लाई करता हैं। आप खाने के बाद गुड़ का टुकड़ा या गु ड़वाला दूध पी सकते हैं।

PunjabKesari

डाइट में शामिल करें हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व इंफ्लामेटरी गुण भी लगातार बढ़ते प्रदूषण से आपको सुरक्षित रखेंगे। आप हल्दी को खाने में शामिल करने के साथ इससे दूध में मिलाकर पी सकते हैं। साथ ही हल्दी को एक चम्मच शहद के साथ लेने से भी आप प्रदूषण से बचे रहेंगे।

तुलसी

तुलसी का पौधा ना सिर्फ घर की हवा को शुद्द करता है बल्कि इसकी पत्तियां चबाने से भी आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। 10 से 15 बूंद तुलसी के रस को पानी में मिलाकर दिन में दो बार लेना चाहिए। इसके अलावा तुलसी के पत्तियों को शहद के साथ खाने से भी फायदा मिलता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News