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प्रैगनेंसी में आ रही हैं दिक्कत तो करना शुरू करें ये 5 योगासन

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Sep, 2019 07:14 PM
प्रैगनेंसी में आ रही हैं दिक्कत तो करना शुरू करें ये 5 योगासन

हर महिला मां बनने का सुख पाना चाहती है लेकिन कुछ महिलाएं आसानी से मां नही बन पाती है उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। वह मां बनने के लिए तरह की प्लानिंग व मैडीकल हेल्प लेती है फिर भी किसी न किसी कारण वह मां बनने का सुख नही पा पाती हैं। ऐसे में उन्हें अपने अंडाशय व ओवरी पर ध्यान देने की काफी जरुरत होती हैं। योग की मदद से वह अपने मां बनने के चांस को बढ़ा सकती हैं। ऐसे कुछ योग है जिन्हें रोज करके वह प्रेग्नेसी कंसीव करने की क्षमता को बढ़ा सकती हैं।

बद्धकोणासन (butterfly Pose)

इससे लोअर बैक व हिप्स दोनों ही अच्छी तरह से स्ट्रेच होते है। इनके स्ट्रेस होने से टेंशन भी कम हो जाती है और ओवरी में ब्लड का सर्कुलेशन भी अच्छे तरीके से होता है।

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भुजंगासन (Cobra Pose)

इस आसन की मदद से हिप काफी स्ट्रेच्ड होते है जिससे पेल्विक एरिया में ब्लड का फ्लो बहुत अच्छे से होता है। इससे आपके मां बनने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

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सेतु बंधासन (Bridge Pose)

सेतु यानि की पुल बनाना। इसमें शरीर को पुल की स्थिति में रखा जाता है। इस आसन की मदद से आपके पेट के अंदरुनी अंगों में खिंचाव पड़ने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। यह कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। आसन के दौरान जब पेल्विक क्षेत्र ऊपर की ओर जाता है तो गर्भाशय व अंडाशय में रक्त संचार भी अच्छे से होता है।

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मत्यासन (fish pose )

इस आसन से प्रजनन तंत्र को काफी फायदा मिलता हैं। आसन के दौरान जब शरीर पूरी तरह से स्ट्रेच्ड होता है तो एबडोमेन का ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है। 

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विपरीतकरणी (Legs Up The Wall)

इस आसन के दौरान पेल्विस व ओवरी एरिया में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छे तरीके से होता है। जिससे मन व शरीर दोनों ही शांत रहते है।

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