19 SEPTHURSDAY2019 12:01:00 AM
Nari

चाहते हैं घर में हंसी-खुशी का माहौल तो ध्यान में रखें ये 5 खास बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Aug, 2019 12:15 PM
चाहते हैं घर में हंसी-खुशी का माहौल तो ध्यान में रखें ये 5 खास बातें

घर एक ऐसा स्थान है जहां लोग अपने परिवार के साथ मिलजुल कर रहते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके परिवार में भी सदा खुशियां बनी रहें तो आपको कुछ वास्तु टिप्स फॉलो करने की जरुरत है। घर में उसकी रख-रखाव और साज-सज्जा के लिए इस्तेमाल होने वाले समान का वास्तु के अनुसार सही जगह पर पड़ा होना बहुत जरुरी है। तभी आप जीवन में सभी खुशियों का आनंद पूरी तरह ले सकते हैं।

झाड़ू

घर में खुशियों भरा माहौल बनाए रखने के लिए झाड़ू कभी भी सीढ़ीयों के नीचे मत रखें। सूरज ढलने के बाद घर में झाड़ू मत लगाएं। ऐसा करने से घर की लक्ष्मी नाराज होती है। पुराने हो चुके झाड़ू को शनिवार के दिन बदलें। ऐसा करना घर की सुख-शांति के लिए शुभ माना जाता है।

ड्रेसिंग टेबल

बेडरुम में ड्रेसिंग टेबल रखने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा का इस्तेमाल करें। ड्रेसिंग टेबल में छोटे आकार वाले शीशे का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि ड्रेसिंग टेबल बेड के सामने रखने की बजाए, बेड की किसी एक साइड में रखें। साथ ही ध्यान दें कि बेड से उठते ही आपका चेहरा शीशे में नहीं दिखना चाहिए।

PunjabKesari,nari

फ्रिज

घर में खुशहाली बनाए रखने के लिए हमेशा फ्रिज को दक्षिण दिशा में रखें। आप चाहें तो दक्षिण-पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं। मगर उत्तर-पूर्व दिशा में फ्रिज कभी न रखें। ऐसा करने से घर के सदस्य ज्यादातर बीमार रहेंगे।

बेड

बेडरुम में जूते-चप्पल लेकर जाने से घर के वास्तु दोष बिगड़ते हैं बच्चों को बचपन से ही रसोई-घर और बेडरुम में चप्पल न लेकर जाने की आदत डालें। आप चाहें तो बेडरुम के अंदर पहनकर जाने के लिए अलग से साफ चप्पल का उपयोग कर सकते हैं। बाहर से आकर वही जूते-चप्पल अपने सोने वाले कमरे में लेकर जाना अशुभ माना जाता है।

डाइनिंग टेबल

मेहमान भगवान का रुप होते हैं। आजकल ज्यादातर घर में आए मेहमान डाइनिंग टेबल पर बैठकर ही भोजन करना पसंद करते हैं। डाइनिंग टेबल रखने के लिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा सबसे बेहतर मानी जाती है। घर में जगह की समस्या होने के कारण दक्षिण दिशा को छोड़ आप किसी भी दिशा में डाइनिंग टेबल रख सकते हैं। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News