19 APRFRIDAY2024 6:32:57 AM
Nari

सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो रहे हैं भारत के ये 5 Travel Destination

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Aug, 2018 01:01 PM
सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो रहे हैं भारत के ये 5 Travel Destination

भारत में नैसगिर्क सुदंरता तथा ऐतिहासिक महत्व के दर्शनीय स्थलों की भरमार है। अपनी सुदंरता तथा महत्व के चलते आज अनेक स्थल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों के भी पसंदीदा बन चुके हैं। सोशल मीडिया की लोकप्रियता के चलते आज यह आम चलन है कि लोग जहां कहीं भी सैर सपाटे के लिए जाते हैं, वहां की अपनी तस्वीरें इन पर शेयर जरूर करते हैं। फोटोज शेयर करने के मामले में इंस्टाग्राम सबसे आगे है। यहां आज हम आपको भारत के उन खास स्थलों के बारे में बता रहे हैं जो फोटो शेयरिंग वैबसाइट इंस्टाग्राम पर भी अक्सर छाए रहते हैं।
 

1. लद्दाख
जम्मू-कश्मीर में स्थित लद्दाख एक ऐसा स्थान है जहां से लौटने वालों के पास दिखाने लायक फोटोज की कोई कमी नहीं होती। फिर चाहे आप फोटोग्राफर हों या नहीं, यहां फोटोज खींचने से खुद को रोक पाना लगभग नामुमकिन है क्योंकि यह स्थान है ही इतना सुदंर और दिलचस्प। इतना तय है कि यहां से लौटकर आएंगे तो आपके पास फ्रेम करवाने लायक फोटोज की कोई कमी नहीं होगी। यहां की सबसे खूबसूरत जगहों में पांगोंग झील, हुंडर, खार्दुगला दर्रा, सोमोरीरी झील और चंद्रताल झील शामिल हैं।

PunjabKesari

2. कोडाइकनाल
तमिननाडु के हिल स्टेशन कोडाइकनाल की बात होते ही किसी  के भी मन में इसके अद्भुत मौसम, धुंध और बादलों से घिरे पहाड़ों तथा सुदंर झीलों व घाटियों की तस्वीरें बन जाती है। हिल स्टेशनों की पहाड़ियों की राजकुमारी के रूप में जाने जाते इस स्थल पर आप कोडाइकनाल झील. बर्यान्ट पार्क, कोकर्स वॉक, पूमबराई गांव, ग्रीन वैली, पिलर रॉक्स, गूना गुफाएं, सिल्वर कैस्केड झरना और डॉल्फिन्स देख सकते हैं।

PunjabKesari

3. जयपुर
रेगिस्तानी राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक शाही अंदाज हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। गुलाबी शहर के नाम से मशहूर यहां सस्ते होटलों से लेकर महलनुमा मंहगे होटलों तक हर तरह के यात्री के लिए कुछ न कुछ मौजूद है। आप जयपुर में आमेर किला, जयगढ़ और नहरगढ़ इसके कुछ ऐसे दर्शनीय स्थल हैं, जिनकी सबसे अधिक फोटो खींची जाती है। इके अलावा हवा महल, जंतर-मंतर, सिटी पैलेस और सिरेदेओड़ी बाजार भी शानदार नजारे पेश करते हैं।

PunjabKesari

4. कश्मीर
कश्मीर की तुलना स्वर्ग से यूं ही नहीं की जाती है। अगर आप श्रीनगर तक विमान से जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आपको विंडो सीट मिलें। आकाश से घाटी का नजर आने वाला नजारा आपको जिंदगी में कभी नहीं भूलेगा। कश्मीर घासी में नैसर्गिक सुदंरता से भरपूर स्थलों की कोई कमी नहीं है। इंस्टाग्राम पर सक्रिय रहने वालों को यहां के शिकारे तथा टयूलिप गार्डन तो विशेष रूप से प्रिय हैं। आप यहां डल झील, वुलर झील, नागीन झील सेलेकर सोनमर्ग गुलमर्ग, कुपवाड़ा, पहलगाम, किश्तवाड़ तक घूम सकते हैं।

PunjabKesari

5. कुमारकोम
केरल में स्थित कुमारकोम अपने बैकवाटर्स के लिए प्रसिद्ध है। यह कई प्रकार की समुद्री और ताजे पानी की मछलियों की प्रजातियों का आवास है। यहां की खूबसूरत हाउसबोट में रहने का अनुभव ही कुछ और है। यहां स्थित कुमारकोम पक्षी अवारण्य भी वक्त गुजारने के लिए एक खूबसूरत स्थल है। इसके अलावा अरूविकुज्जी झरना और इसके आस-पास रबड़ के बाग भी बेहद सुदंर नजारे पेश करते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News