03 MARWEDNESDAY2021 2:07:34 AM
Nari

आपकी यहीं 5 आदतें 2021 में आपको बनाएगी Best Parents

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Jan, 2021 01:49 PM
आपकी यहीं 5 आदतें 2021 में आपको बनाएगी Best Parents

सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को जिंदगी में काबिल बनाना चाहते हैं। ऐसे में मां-बाप बच्चों की डाइट व जरूरतों का खास ध्यान रखते हैं। मगर बहुत बार बच्चे की ज्यादा केयर व प्यार करने से वह कमजोर होने लगता है। ऐसे में पेरेंट्स को बढ़ते बच्चों की परविश में कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि उनका बच्चा हर चीज व परिस्थिति को अच्छे से समझ कर आने वाली जिंदगी में उसका डट कर मुकाबला कर सके। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जो आपको बच्चे की परवरिश में काम आएंगे। साथ ही आपको बेस्ट पेरेंट्स बनाने में मदद करेंगे। 

सही- गलत की पहचान करवाएं 

बच्चों अपने मन की बात जल्दी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में प्यार से उनके साथ जुड़कर उनकी भावनाओं को समझें। साथ ही उन्हें सही-गलत की पहचान करवाएं। इससे वे अपने आने वाली जिंदगी के लिए मजबूत बनेंगे। साथ ही खुद के फैसले लेने में सक्षम हो पाएंगे। साथ ही उन्हें हर किसी का आदर करना सिखाएं। 

PunjabKesari

बच्‍चे के सामने अच्छा बर्ताव रखें

इस बात को तो हर कोई जानता है कि बच्चें हमेशा अपने बड़ों खासतौर पर पेरेंट्स को फॉलो करते हैं। इसलिए बच्चे के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार रखें। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी की मदद करते हैं तो आपका बच्चा आपसे इसी गुण को सीखेगा। इसके अलावा कुछ मां-बाप बच्चे को गलती होने पर उसपर पर्दा डाल देते हैं। इससे बच्चा और भी निडर व शरारती हो सकता है। इसलिए ऐसा स्वभाव रखने से बचें। 

बच्चे को प्रोत्साहित करें

बच्चे को जरूरत से ज्यादा लाड-दुलार करने की जगह उन्हें आने वाले जिंदगी के लिए प्रोत्साहित करें। जब वो काम करते हैं तो तारीफ करके उनका हौंसला बढ़ाएं। इसेस उनका कॉन्विडेंस बढ़ेगा। साथ ही वे और भी लगन व मेहनत से काम करेंगे। 

हर बार डांटना नहीं सही

बच्चों को सही गलत की कोई पहचान नहीं होती है। इसलिए जरूरी नहीं है कि वे हर काम को एकदम परफेक्ट करें। ऐसे में बच्चे से कोई गलती होने पर उसे डांटने की जगह प्यार से गलती बताएं। साथ ही काम को सही तरीके से करना सिखाएं। बात-बात पर बच्चे को डांटने से वे निराश हो जाएंगे। हो सकता है कि डर के कारण वो कोई नया काम करना ही पसंद ना करें। इसलिए बच्चे के कुछ अच्छा करने पर उसकी तारीफ करें। साथ ही प्यार से उन्हें उनकी गलती का अहसास करवाएं।

PunjabKesari

हर डिमांड को पूरा ना करें

हर पेरेंट्स अपने बच्चे की ख्वाहिशों को पूरा करने की कोशिश करते हैं। मगर इसतरह आसानी से सब कुछ मिल जाने से बच्चा उन चीजों की अहमियत नहीं समझता है। ऐसे में मां-बाप का फर्ज बनता है कि बच्चे की सिर्फ जायज इच्छा को पूरा करें। साथ ही उन्हें चीजों को पाने के लिए मेहनत करनी सिखाएं। आप चाहे तो बच्चे को कह सकते हैं कि अच्छे नंबर आने पर आप उन्हें गिफ्ट देंगे। इसतरह बच्चा अपनी मेहनत से चीज हासिल करना सीखेगा। 


अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरूर करें। 

Related News