17 NOVSUNDAY2019 1:48:22 PM
Nari

दीवाली के इन दिनों में चखे इन 5 चीजों का स्वाद, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 23 Oct, 2019 12:44 PM
दीवाली के इन दिनों में चखे इन 5 चीजों का स्वाद, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

दिवाली न केवल खुशियों का बल्कि विभिन्न तरह के खाने का स्वाद चखने का भी दिन होता है। वहीं दिवाली के साथ धनतेरस, छोटी दिवाली, भाई दूज और गोवर्धन पूजा में खाने की इन चीजों को जरुर शामिल करें जिससे मां लक्ष्मी तो प्रसन्न होगीं हीं साथ ही आपका स्वाद भी दोगुणा हो जाएगा।

धनतेरस 

धनतेरस से दिवाली त्योहार की शुरुआत होती हैं। इस दिन उत्तर भारत में खास परंपरा है जिसमें छोटी कन्याओं के साथ परिवार व मेहमानों को दहीं बताशे यानि की दही से भरे गोलगप्पे खिलाएं जाते हैं। इस दिन चटपटे दही बताशों का स्वाद जरुर चखना चाहिए।

PunjabKesari,Nari

छोटी दिवाली 

कार्तिक के कृष्ण चतुर्दशी को पवनपुत्र हनुमान का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन हनुमान मंदिर में बूंदी के लड्डूओं का भोग लगा कर प्रसाद का सेवन करें। घर पर बनी बूंदी के लड्डू को प्रसाद लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari,Nari

दीपावली 

दिवाली के दिन तो घर में खाने के लिए बहुत सी चीजें बनती है लेकिन मां लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाएं। मखाने मां लक्ष्मी को बहुत ही पसंद है। भोग लगाने के बाद परिवार व दोस्तों के साथ मिलकर इसका सेवन करें।

PunjabKesari,Nari

गोवर्धन पूजा 

गोवर्धन पूजा पर कई तरह के पकवान बनाए जाते है लेकिन मालपुआ खास तौर पर बनाया जाता है। दिवाली से मौसम में बदलाव आना शुरु होता है ऐसे में हर किसी को मालपुआ खाना हर किसी को पसंद आता है। 

PunjabKesari,Nari

भाई दूज

भाई दूज के दिन बहनों को अपने भाईयों के लिए  अपने हाथ से खाना बना कर खिलाना चाहिए। इस दिन खाने की थाली में चावल को जरुर शामिल करें। चावल को आप वेज बिरयानी, आलू दम बिरयानी रेसिपी के साथ बना कर खिला सकती हैं। 

Nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News