23 OCTWEDNESDAY2019 12:57:19 AM
Nari

मानसून में की गई यह 5 गलतियां, सेहत पर पड़ेगी भारी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 01 Jul, 2019 11:43 AM
मानसून में की गई यह 5 गलतियां, सेहत पर पड़ेगी भारी

भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून की दस्तक शुरु हो चुकी है, तो कहीं पर अभी भी गर्मी ही है। जिस तरह से मानसून का असर दिखाई दे रहा है उससे लगता है कि इस महीने के मध्य तक पूरे भारत में मानसून का मौसम आ जाएगा।  मानसून के मौसम को हर उम्र का व्यक्ति खूब एंजॉय करता है लेकिन इसमें हमारी खाने पीने की कुछ आदतें अकसर हमारे स्वस्थ्य को खराब कर देती हैं। इस मौसम में खाने वाला भोजन हमें जल्दी नहीं पचता हैं। बारिश में चाय के साथ मसालेदार समौसे खाना हर किसी को पसंद होते है, पर जरुरी नहीं कि वह हमारी सेहत के लिए अच्छे हो। ऐसे में आपके यहां मानसून की दस्तक होने से पहले यह जरुर जान लें कि  इस मौसम में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नही?

हरी सब्जियों से बनाएं दूरी

बड़े हमेशा कहते है हरी सब्जियां हमारे लिए बहुत ही अच्छी होती है, लेकिन बारिश के मौसम में हरी  सब्जियों से थोड़ी सी दूरी बना लेनी चाहिए। इस मौसम में आने के कारण कीटाणु, धूल, मिट्टी अकसर जम जाती है, जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। गोभी, पालक, पत्ता गोभी, मशरूम से पूरी तरह से दूर रहना चाहिए। अगर किसी सब्जी का इस्तेमाल करते भी है तो उसे अच्छे से वॉश करके इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

सीफूड से रहे दूर 

सीफूड के शौकीन लोगों को इस मौसम में इससे दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह मौसम मछलियों व प्रॉन के प्रजनन का होता है। अगर आप सीफूड खाना चाहते है तो इन्हें घर पर अच्छे से साफ करके पकाएं, जितना हो सकें बाहर खाना खाने से बचें। 

PunjabKesari

स्पाइसी फूड को कहें न 

मौसम बदलने के कारण हमारी पाचन क्रिया कमजोर व सुस्त हो जाती है, जिस कारण खाना जल्दी पचता नहीं हैं। इसलिए ज्यादा मिर्च, तला भुना खाना खाने से मना करना चाहिए। इनके अधिक सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता हैं।

PunjabKesari

कच्ची सब्जी  भोजन में न करें शामिल 

बारिश में कच्ची सब्जियों में अक्सर कई तरह के कीटाणु पाए जाते है, इसलिए कोशिश करें के इनका कच्चा सेवन करने से बचें। इससे आपकों इंफेक्श हो सकता हैं।

 

स्ट्रीट फूड से रखें परहेज 

बारिश के मौसम में लोग अकसर बाहर का चटपटा खाना पसंद करते है, लेकिन इन दिनों इस तरह के खाने का परहेज करना चाहिए। इससे हमें कई तरह की बीमारियां व इंफ्कशन हो सकती हैं। अगर कुछ खाने का मन भी है तो घर पर बना सकते हैं। खास कर बच्चों को इस मौसम में बाहर का खाने से रोकना चाहिए। 

PunjabKesari

 

इस तरह रखें अपना ख्याल 

खाएं भुना हुआ भुट्टा

बारिश के  इस मौसम में कोशिश करें की प्रोटीन, लौहा, मैग्नीशियम युक्त खाने की चीजों को शामिल करना चाहिए। बारिश के मौसम में भुट्टा खाना तो वैसे भी पसंद होता है, लेकिन इसमें सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता हैं। इसके साथ ही सूखे मेवे जरुर खाने चाहिए।

PunjabKesari

मौसमी सब्जियां व फल 

पत्तेदार सब्जियों की जगह घीया, तौरी, टिंडा, भिंडी, फ्रैंच बीन्स , करेला, मूली, मेथी जैसी मौसमी सब्जी शामिल करें।  भोजन में अदरक, लहसुन, पुदीना, धनिया, काली मिर्च, हल्दी, हींग, मेथी दानों का अधिक उपयोग करें, यह हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। वहीं फलों में विटामिन सी से भरपूर फलों को पहल देनी चाहिए। 

PunjabKesari
 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News