18 OCTFRIDAY2019 1:02:20 AM
Nari

Health Alert! फेफड़ों को धीरे-धीरे खराब कर रही हैं ये 5 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2019 09:29 AM
Health Alert! फेफड़ों को धीरे-धीरे खराब कर रही हैं ये 5 चीजें

लगातार बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के कारण लोगों में फेफड़ों की समस्या बढ़ती जा रही है लेकिन सिर्फ यही एक कारण नहीं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। इसके अलावा हमारी खराब आदतें व कुछ ओर चीजें भी हैं जो फड़ों को धीरे-धीरे खराब कर रही हैं।

 

क्यों जरूरी है फेफड़ों की हेल्थ?

फेफड़े सांस लेने के अलावा, हवा को शुद्ध करने का भी काम करते हैं। इसके अलावा शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने का काम भी फेफड़ों का ही है और तो और हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह को बनाए रखने में भी यह मदद करते हैं। फेफड़ों की अस्वस्थता के कारण ही किसी व्यक्ति को अस्थमा, खांसी ,फ्लू, थकान और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसी आदतों व चीजों के बारे में बताते हैं, जो धीमे-धीमे ना सिर्फ आपके फेफड़ों को खराब कर रही है बल्कि कैंसर का खतरा भी बढ़ा रही हैं।

धूम्रपान और शराब

आजकल सिर्फ पुरूष की नहीं बल्कि महिलाएं भी शराब, सिगरेट पीने लगी है लेकिन आपकी यह गलत आदत फेफड़ों को धीमे-धीमे खराब कर रही हैं। इनमें मौजूद निकोटिन ना सिर्फ फेफड़ों को डैमेज करते हैं बल्कि इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

ब्लीच

भले ब्लीच आपकी त्वचा में निखार ला दे लेकिन इससे अमोनिया और क्लोरीन जैसी हानिकारक गैस निकलती है, जो आपके फेफड़ों के लिए काफी घातक है। इतना ही नहीं, यह गैस फेफड़ों के कैंसर का कारण भी बन सकती है।

पेस्टीसाइड

मच्छर और अन्य कीड़ों मारने के लिए आजकल पेस्टीसाइड का चलन बहुत बढ़ गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक है। इसमें मौजूद अमोनिया और क्लोरीन जैसी हानिकारक तत्व सांस के जरिए अंदर चले जाते हैं फेफड़ों को धीरे-धीरे खराब करने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप इसकी बजाए मच्छरदानी का यूज करें।

PunjabKesari

पेंट

किसी फेस्टिवल या खास मौके पर लोग पेंट करवाते हैं लेकिन इससे भी आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है। दरअसल रंगो की क्वालिटी को बरकरार रखने के लिए इनमें खतरनाक केमिकल्स का यूज किया जाता है। डिब्बा खोलते ही यह कंपाउंड बाहर आकर हवा के जरिए शरीर के अंदर चले जाते हैं और फेफड़ों को खराब करते हैं इसलिए पेंट का डिब्बा खोलते वक्त अपने मुंह पर कपड़ा बांधना चाहिए।

लकड़ी जलाने से बचें

लकड़ियां जलाने से नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसी गैस निकलती है ,जो फेफड़ों के लिए सही नहीं है। लकड़ी जलाने के कारण हमेशा सीने में दर्द जैसी समस्या भी सामने आती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari

अगर आप चाहते हैं कि फेफड़ें स्वस्थ रहें तो इसके लिए डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करें और जंक, फास्ट फूड्स, प्रोस्सेड, डिब्बाबंद चीजों से दूर रहें। साथ ही नियमित एक्सरसाइज करें, भरपूर पानी पिएं और घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News