Twitter
You are hereNari

सर्दियों में ये 5 चीजें चेहरे पर लगाने से बढ़ जाता है सांवलापन

सर्दियों में ये 5 चीजें चेहरे पर लगाने से बढ़ जाता है सांवलापन
Views:- Tuesday, December 25, 2018-4:01 PM

गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ब्यूटी ट्रीटमेंट की ज्यादा जरूरत पड़ती है। इस मौसम में त्वचा में रूखापन बहुत बढ़ जाता है। जिससे चेहरे का कुदरती मॉइश्चराइजर खोने लगता है, इस कारण स्किन नमी खो देती है। ऐसे में ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और घरेलू उपायों का बहुत सोच-समझ कर इस्तेमाल करना जरूरी है ताकि इनसे आने वाला सांवलापन आपकी खूबसूरती को खराब न कर दे। ब्यूटी प्रॉब्लमस को दूर करने के लिए लड़कियां कुछ घरेलू नुस्खे अपनाती हैं लेकिन उसके लिए यह जानना जरूरी है कि क्या ये चीजें मौसम के हिसाब से आप पर सूट करेंगी या नहीं। जानें, कौन-सी चीजें हैं जो इस मौसम में त्वचा का सांवलापन बढ़ा सकती हैं। 

 

बेकिंग सोडा

ऐसे कई ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं, जिनमें बेकिंग सोड़े का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी जल्द निखार पाने के लिए बेकिंग सोड़े पर यकीन करती हैं तो जान लें कि गर्मियों की बजाय सर्दी के मौसम में बेकिंग सोडा नुकसानदायक हो सकता है। इससे त्वचा पर काले दाग–धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं जो सांवलेपन को बढ़ा सकता है। 

PunjabKesari, Baking soda

नींबू

किसी भी घरेलू फेस पैक में नींबू का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जिससे स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है। रूखापन बढ़ जाने से सांवलापन बढ़ने लगता है। सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल बंद कर दें। 

PunjabKesari, Lemon

पुदीना

स्किन के लिए पुदीना बेस्ट है लेकिन सर्दी में इसका इस्तेमाल ब्यूटी पैक में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे की डार्कनेस बढ़ने लगती है क्योंकि इसमें मेंथोल की मात्रा अधिक होती है जो चेहरे की नमी को चुरा लेता है। इस मौसम में पुदीना पैक पर बिल्कुल भी यकीन न करें। 

PunjabKesari, mint

सिरका

सिरका का इस्तेमाल भी बहुत सारे घरेलू पैक में किया जाता है लेकिन गर्मी के मौसम में यह बेस्ट है। सर्दी में इसे लगाने से चेहरे का ऑयल कम होने लगता है और सांवलापन बढ़ जाता है। 

PunjabKesari, vinegar

संतरा

विटामिन सी का खजाना माना जाने वाला संतरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन सर्दी में फेस पैक में इसका इस्तेमाल करने से ड्राइनेस और सांवलापन बढ़ने लगता है। 

PunjabKesari, Orange


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: