25 AUGSUNDAY2019 12:38:42 AM
Nari

ट्रैकिंग के लिए मशहूर हैं South india की 5 जगहें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 02 Feb, 2019 01:25 PM
ट्रैकिंग के लिए मशहूर हैं South india की 5 जगहें

जब एडवेंचर की बात होती है तो सुनते ही मन में पहाड़ों की ट्रैकिंग का ख्याल आने लगता है। ट्रैकिंग के शौकीन अपने बिजी शेड्यूल से वक्त निकालकर घूमने की प्लानिंग बना ही लेते है। अगर आप भी अपनी बिजी लाइफस्टाइल से थोड़ा रेस्ट चाहते है तो 8-10 दिनों के लिए ऐसी जगह पर घूमने जा सकते हैं जो नजदीक भी हो और एडवेंचर से भरपूर भी हो। 

 

अगर आप ऐसी जगहों की तलाश कर रहे है तो आज हम आपको दक्षिण भारत की कुछ मशहूर जगहों के बारे में बताते हैं। इन जगहों पर जाकर आप एडवेंचर के साथ रिफ्रेशिंग भी हो सकते है। 
   

नीलगिरी, तमिलनाडु 

तमिलनाडु राज्य के पश्चिमी घाट का एक हिस्सा नीलगिरी पहाड़ी है। यह पर्वतीय क्षेत्र कर्नाटक और केरल के बॉर्डर को आपस में मिलाता हैं। नीलगिरी जिले में ऊटी, कोटागिरी और कुन्नूर जैसी जगहों को सबसे खास ट्रेकिंग करने वाली जगह माना जाता है। 

PunjabKesari, Nari, नीलगिरी, तमिलनाडु 
 
कूर्ग, कर्नाटक 

कर्नाटक में स्थित कूर्ग काफी खूबसूरत जगह है जहां आपको चारों तरफ हरियाली और शांति ही मिलेगी। इस जगह पर बने ट्रेकिंग पॉइंट पर ट्रेक करने का अपना ही मजा है। यहां आने का सबसे बेस्ट सीजन जनवरी से मई तक है। ब्रह्मगिरी रेंज और पुष्पागिरी कर्नाटक में ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध स्थान है। 
PunjabKesari, Nari, Coorg, Karnataka Image

अनंतगिरि हिल्स, आंध्र प्रदेश

अनंतगिरि हिल्स का मौसम ट्रेकर्स हमेशा अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां हरी-भरी पहाड़ियों और घने जंगलों के बीच ट्रेक करने का अपना अलग ही मजा है। अगर आपने पहली कभी ट्रेकिंग नहीं की हो तो आप यहीं से अपनी शुुरूआत कर सकते है क्योंकि यहां एक्सप्लोर करने के लिए विभिन्न मार्ग मिलते है।   

PunjabKesari, Nari, Anantagiri Hills, Andhra Pradesh Image

कोदाचद्री, कर्नाटक

कर्नाटक राज्य का यह खूबसूरत शहर पूरे साउथ इंडिया में कठिन ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए जाना जाता है। मगर यहां वहीं लोग ट्रेकिंग कर सकते है जो एक्सर्ट या शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ हो। कोदाचद्री में कारीकाट्टी चुनिंदा खास ट्रेक मार्गों में गिना जाता है। यह ट्रेक रूप 12-14 किमी लंबा है जिसे पूरा करने में लगभग 7 से 8 घंटों का समय लगता है।
PunjabKesari, nari, Kodachadri, Karnataka image

मुन्नार, केरल

दक्षिण भारत का बेहद खूबसूरत राज्य केरल अपनी सुंदरता और मुन्नार हिल स्टेशन के लिए मशहूर है।  मुन्नार के पहाड़ी इलाके बेस्ट ट्रेकिंग के लिए जाने जाते हैं। घुमावदार रास्तों के साथ, चाय के बागानों से होते हुए ट्रेकिंग करना किसी सपने से कम नहीं। अनामुडी मुन्नार की सबसे ऊंची चोटी है जिसे ट्रेकर्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यहां ट्रेकिंग के शौकीनों की सभी इच्छाए पूरी हो जाती है।
 

Related News

From The Web

ad