14 OCTMONDAY2019 11:18:20 AM
Nari

क्या आप भी लेते हैं रोजाना एक-जैसी डाइट, हो सकती हैं ये 5 समस्‍याएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2019 11:38 AM
क्या आप भी लेते हैं रोजाना एक-जैसी डाइट, हो सकती हैं ये 5 समस्‍याएं

क्‍या आप भी रोज नाश्‍ते में ऑमलेट-टोस्ट खाना ही पसंद करते हैं? बता दें कि रोजाना एक सा नाश्‍ता या डिनर करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अब आप सोच रहें होंगे भला ऐसा क्यों? तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी रोजाना एक जैसा भोजन करना छोड़ देंगे।

 

न्यूट्रिशन की कमी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। भले ही आप स्वस्थ भोजन करते हो लेकिन एक ही भोजन में सभी पोषक तत्व नहीं होते। यही कारण है कि रोजाना एक जैसा भोजन करने से शरीर में पोषक तत्व और न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बदल-बदल कर खाना खाते रहें। आप चाहें तो रेनबो फूड्स भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

पेट को पहुंचाता है नुकसान

रोजाना एक जैसा खाना खाने से आपके पेट का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। दरअसल, इससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और सभी पोषक तत्व न मिलने के कारण पेट के हैल्दी बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं। इससे आप पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में अलग-अलग तरह की फल, सब्जियां, दालें और बीन्स आदि शामिल करें।

वजन घटाने की प्रक्रिया हो जाती है धीमी

एक-सा भोजन करने से मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ जाता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और आप चाहकर भी वेट लूज नहीं कर पाते। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में अलग-अलग तरह की फल व सब्जियां लें।

PunjabKesari

सलेक्टिव ईटिंग डिसऑर्डर

इससे आप सलेक्टिव ईटिंग डिसऑर्डर के शिकार भी सकते हैं। दरअसल, लगातार कुछ खाद्य पदार्थों के रंगों, बनावट या गंध के कारण किसी खाने को खाने से इनकार करता है। इससे कुपोषण और दुबलेपन की समस्या हो सकती है।

लिवर फंक्‍शन पर पड़ता है असर

एक जैसे फूड्स का अधिक सेवन करने से  कुछ पोषक तत्वों का ओवर डोज हो जाता है, जो लिवर फंक्शन को नुकसान पहुंचाता है। इससे आप कई हैल्थ प्रॉब्लम्स की चपेट में आ सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News