23 SEPMONDAY2019 2:30:22 PM
Nari

शांति पसंद लोगों के लिए बेस्ट है दुनिया की ये 5 जगहें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Aug, 2019 06:38 PM
शांति पसंद लोगों के लिए बेस्ट है दुनिया की ये 5 जगहें

दुनिया में ऐसे काफी स्थान हैं जहां आपको आधुनिक सुविधाएं भले ही न मिल पाएं, मगर इनसे शांत और एकांत जगहें आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेंगी। अगर आप शांत जगह पंसद करते हैं तो दुनिया की ये जगहें आपके लिए स्वर्ग समान हैं। आइए आज दुनिया की उन 5 जगहों के बारे में जानते हैं जो शांत और एकांत होने के साथ-साथ बहुत ही खूबसूरत भी हैं।

कोरल आइलैंड

कोराल आइलैंड, प्रशांत महासागर के नजदीक स्थित है। इस जगह पर सन् 1863 में एक परिवार आकर बसा था जिसने इस द्वीप की खोज की थी। आज भी इस जगह पर केवल 62 लोग रहते हैं जो उसी परिवार से संबंधित हैं। आपको इस द्वीप पर टेलीफोन, बिजली और इंटरनेट केवल 2 ही घंटों के लिए यूज करने के लिए मिलेंगे। यहां कोई एयरपोर्ट नहीं है यहां बस शिप के जरिए जाया जा सकता है। अगर आप भी जीवन के शोर गुल से दूर रहकर कुछ पल शांति और सुकून के बिताना चाहते हैं तो आपके लिए इससे बेहतरीन जगह और कोई नहीं होने वाली।

PunjabKesari,nari, koral island

सेंट हेलेना

नेपोलियन के बारे में तो आपने सुना ही होगा। जी हां, फ्रांस का प्रसिद्ध क्रांतिकारी नेपोलियन ने अपने जीवन के आखिरी पल इसी जगह पर गुजारे थे। नेपोलियन को ब्रिटिश सेना ने कैद करके इसी जगह पर रखा था। इस द्वीप की खोज पुर्त जाने वाले एक समुद्री यात्री ने की थी। मौजूदा समय में यहां 4,088 के करीब लोग रह रहे हैं। इस द्वीप में आपको  बिजली और इंटरनेट  दोनों की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही यहां नया एयरपोर्ट खुला है इसलिए आपको यहां जाने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari,nari,cent helena

सुपाय विलेज

सुपाय विलेज अमेरिका के ऐरिजोना राज्य में स्थित है। यह एक तरह का गांव है। इस गांव की आबादी महज 208 है। यहां जाने के लिए हेलीकॉप्टर ही एकमात्र जरिया है। यहां के लोगों का जीवन खेती, शिकार और प्राकृतिक झरनों पर आश्रित है। आज भी यहां एक जगह से दूसरी जगह समान ले जाने के लिए खच्चरों का इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari,nari

पिटकेर्न आइलैंड

पिटकेर्न आइलैंड दुनिया की सबसे कम आबादी वाली जगहों में से एक है। यहां सिर्फ 50 लोग रहते हैं। ये 50 लोग अपने जीवन निर्वाह के लिए यहां आऩे वाले पर्यटक, कृषि और शहद के उत्पादन पर आधारित हैं।

PunjabKesari,nari

सिवा नखलिस्तान

सिवा नखलिस्तान मिस्र के पश्चिम रेगिस्तान में स्थित है। यह लीबिया की सीमा से 50 किलोमीटर और काहिरा से करीब 560 किलोमीटर समुद्र तल के नीचे है। यहां जाने के लिए आपको बस से जाना पड़ेगा या कार लेनी होगी। इस जगह पर फोन का सिगनल बिल्कुल नहीं आता है। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News