Twitter
You are hereNari

Summer vacation: गर्मियों में भी लेना है ठंड़ का मजा तो भारत की इन जगहों की करें सैर

Summer vacation: गर्मियों में भी लेना है ठंड़ का मजा तो भारत की इन जगहों की करें सैर
Views:- Tuesday, June 12, 2018-6:37 PM

गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर लोग फैमिली के साथ घूमने के लिए एेसी जगह पर जाने का प्लान बनाते हैं जहां गर्मी कम होने के साथ ही शांति भी हो। गर्मी में भी लोग सर्दी का मजा लेना चाहते हैं। यही कारण है कि वह एेसी जगह पर जाना चाहते हैं जिसका टेम्परेचर 20 से 30 डिग्री के ऊपर ना जाता हो। अगर आप भी ऐसी जगहों की तलाश में है तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां टेम्परेचर समर सीजन में भी ठंडा रहता हैं और आप वहां बेफिक्र होकर फैमिली के साथ चिल कर सकते हैं। 


1. तवांग, अरुणांचल प्रदेश

PunjabKesari
अरुणांचल प्रदेश का यह छोटा सा शहर रंग-बिरंगे घरों और खूबसूरत झरनों की खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। खास बात है कि गर्मी में भी यहां का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से कभी ज्‍यादा नहीं जाता। यहां पर मौजूद हरी-भरी वादियां मन को शांति और तन को ठंडक का एहसास दिलाती हैं। 


2. हेमिस, जम्‍मू-कश्‍मीर 

PunjabKesari
जम्‍मू-कश्‍मीर का यह छोटा सा कस्बा भले ही लोगों से अनजान हो लेकिन आपको बता दे कि यह खूबसूरत कस्बा गर्मियों में भी ठंडा रहता है। यहां का तापमान 4 से 21 डिग्री के बीच रहता हैं। अगर प्राकृतिक सौंदर्य की बात करें तो यहां कई पहाड़ और दृश्य मौजूद है जो आपको कभी बोर नहीं होने देंगे। 


3. त्रिथान वैली, हिमांचल प्रदेश 

PunjabKesari
यह जगह अपनी खूबसूरती और मौसम के कारण हमेशा से चर्चा में रही हैं। गर्मियों में छुट्टियों का मजा लेने के लिए बैस्ट ऑप्शन है क्योंकि यहां का तापमान गर्मी के मौसम में भी 20 से 25 डिग्री के बीच में रहता है।


4. पेलिंग, सिक्किम

PunjabKesari
भारत के नाॅर्थ ईस्‍ट में बसा यह पेलिंग शहर भी ठंडों इलाकों में से एक हैं। यहां का मौसम 25 डिग्री के आसपास ही रहता है। इस जगह पर घूमने के लिए हर साल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं क्योंकि गर्मियों में वेकेशन के लिए यह बढ़िया जगह हैं। 


5. मोकोकचुंग, नागालैंड 

PunjabKesari
नागालैंड का यह गांव कोहिमा से मात्र 6 घंटे की दूरी पर मौजूद है। इस जगह का  तापमान 22 डिग्री रहता है इसलिए गर्मी में घूमने के लिए यह गांव भी अच्छा है। यहां आपको न केवल ठंडा मौसम बल्कि खूबसूरत प्राकृतिक नजारे भी देखने को मिल जाएंगे। 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP