25 APRTHURSDAY2024 4:18:57 PM
Nari

इन 5 लोगों को बिल्कुल नहीं खाने चाहिए बादाम, जानिए क्यों?

  • Updated: 02 Jul, 2018 03:27 PM
इन 5 लोगों को बिल्कुल नहीं खाने चाहिए बादाम, जानिए क्यों?

दिमाग को तेज बनाने के लिए अक्सर सुबह पानी में भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती हैं। वहीं बादाम खाने से कई हैल्थ प्रॉबल्म भी दूर रहती हैं। दरअसल, बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल अन्य आदि भरपूर होते हैं, शायद यहीं वजह है कि अधिकर लोग अपनी डाइट में बादाम शामिल करते हैं। आपको बता दे कि जरूरी नहीं कि बादाम हर किसी के लिए फायदेमंद हो, कुछ लोग ऐसे भी है जिनको बादाम का सेवन नुकसान पहुंचा सकता हैं।

 

अगर आप भी बादाम खाते है तो पहले यह जरूर जान लें कि बादाम आपके लिए फायदेमंद है भी या नहीं, ताकि बाद में आपको किसी दिक्कत का सामना न करना पड़ जाए। आइए जानते है किन लोगों को बादाम नुकसान पहुंचाता है। 

 

 

1. ब्लड प्रैशर
अगर आपका ब्लड प्रैशर हमेशा हाई रहता है तो बादाम से अभी दूरी बना लें क्योंकि दवाइयों के साथ बादाम का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है और समस्या अधिक बढ़ सकती हैं। 

 

2.पथरी 
किडनी या गॉल ब्लेडर पथरी या इनसे जुड़ी अन्य कोई प्रॉबल्म रहती है तो बादाम बिल्कुल न खाएं क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं। 

 

3. डाइजेशन 
बदलते लाइफस्टाइल में डाइजेशन से जुड़ी समस्या अधिकतर लोगों को रहती हैं। अगर आपको भी डाइजेशन संबंधी समस्या या एसिडिटी रहती है तो बादाम बिल्कुल न खाए क्योंकि बादाम में फाइबर अधिक होता है, जिससे परेशानी और भी बढ़ जाती है। 

 

4. मोटापा
अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान और बादाम आपकी डाइट में शामिल है तो इसका सेवन न करें। दरअसल, बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता चला जाता हैं। 

 

5. एंटीबायोटिक मेडिसन
बदलती जीवनशैली में कोई न कोई हेल्थ प्रॉबल्म हमेशा घेरे रहती है और दवाइयां है कि पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेती। अगर आप भी किसी स्वास्थ्य संबंधी प्रॉबल्म के चलते एंटीबायोटिक मेडिसन खा रहे है तो बादाम का सेवन न करें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News