17 AUGSATURDAY2019 8:44:39 PM
Nari

Vitamin-K की कमी नहीं होने देंगे ये 5 हेल्दी फूड्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Aug, 2019 05:26 PM
Vitamin-K की कमी नहीं होने देंगे ये 5 हेल्दी फूड्स

स्ट्रांग हड्डियों से लेकर ब्लड क्लॉटिंग और दिल से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए विटामिन-के युक्त आहार का सेवन बहुत जरुरी है। मगर कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि आखिर ऐसा क्या खाएं जिससे हमारे शरीर में विटामिन-के की कमी न हो। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मेन आहारों की सूची लेकर आएं हैं जो न केवल विटामिन्स बल्कि इनके सेवन से और भी कई तरह की बीमारियों का नाश होता है। तो चलिए जानते हैं विटामिन-के से भरपूर कुछ सब्जियों और फलों के बारे में विस्तार से...

पालक

पालक में विटामिन 'के' और 'सी' भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शरीर के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक आंखों की रोशनी को तेज करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने के काम करती है। इसमें मौजूद विटामिन-ए बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन्स के साथ-साथ पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, लोहा, खनिज लवण और प्रोटीन तत्व भी पाए जाते हैं।

PunjabKesari,nari

कीवी

विटामिन-के से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है। जो व्यक्ति को कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है। डेंगू जैसे बुखार में सेल्स की कमी होने पर कीवी उनके कमी बहुत तेजी से पुरी करती है। कीवी में मौजूद फोलेट, पोटेशियम, विटामिन आपके हृदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो को सुपरफूड भी कहा जाता है क्योंकि विटामिन-के, फोलेट और विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व से भरपूर कीवी शरीर को फिट एंड फाइन रखने में मदद करती है। एवोकाडो इंटेस्टाइन के कार्य को सरल बनाता है जिससे खाया हुआ भोजन आसानी से पच जाता है । इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र की क्रिया को बेहतर बनाते हैं।

PunjabKesari,nari

अनार

अनार विटामिन-के और सी दोनों का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है। साथ ही इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है। अनार खाने से रक्त कोशिकाएं साफ होती है जिससे चेहरे से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर हो जाती है। 

हरे मटर

मटर में मौजूद जिंक, आइरन, कैल्शियम, मैगनीज शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। मटर में विटामिन- के,ए, सी और डी। मटर का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। मटर में मौजूद विटामिन A आंखो के लिए बहुत फायदेमंद है। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad