20 APRSATURDAY2024 12:53:51 PM
Nari

चेहरे की रंगत कम करते हैं ये 5 फूड्स, आज से ही कम कर दें इनका सेवन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Aug, 2019 01:53 PM
चेहरे की रंगत कम करते हैं ये 5 फूड्स, आज से ही कम कर दें इनका सेवन

चेहरे की रंगत बढ़ाने और निखारने के लिए केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि आपकी डाइट भी बहुत मायने रखती है। कई बार अनजाने में हम ऐसे आहार लेते रहते हैं जो दिनों-दिन हमारे चेहरे की रंगत को कम करने का काम करते हैं।

कैसे कम होता है निखार 

असल में हमारा खाया पिया भोजन हमारे शरीर को तभी लगता है जब वह अच्छे से हजम हो जाता है। अब ऐसे कई पदार्थ है जिनको पचने में काफी समय लगता है। जैसे कि मैदे युक्त पदार्थ, कोल्ड-ड्रिंक्स, चॉकलेट,चिप्स और अन्य जंक फूड। अगर खाया हुआ पचेगा नहीं तो वह शरीर से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बनेगा। जिसका असर आपके चेहरे पर साफ-साफ दिखेगा। तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपके चेहरे की रंगत को कम करने की वजह बनते हैं।

PunjabKesari,nari,unhealthy diet

व्‍हाइट ब्रेड

व्‍हाइट ब्रेड में मौजूद ग्लूटेन बॉडी के इंसुलिन स्तर को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही स्किन में मौजूद ऑयल की प्रोडक्शन को बढ़ाकर त्वचा को ऑयली बनाता है। जिस वजह से आपका चेहरा हर दम मुरझाया और बिना रंगत के लगता है।

कॉफी

कई लोग दिनभर की थकान मिटाने के लिए कॉफी या चाय का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं। अत्यधिक कैफीन का सेवन त्वचा पर रुखेपन का कारण बनता है। जिस वजह से आपकी स्किन डैमेज और सांवली दिखने लगती है।

चीनी

अत्यधिक चीनी का सेवन स्किन के टिशु डैमेज करने के लिए जिम्मेदार होती है। चीनी के सेवन से त्वचा में मौजूद कोलेजन नष्ट हो जाता है। जिससे त्वचा में रुखापन और खिंचाव सा आने लगता है। ऐसे में चाय-कॉफी में चीनी के अलावा स्वीट कैंडीज, Bakery Food और फास्ट फूड से जितना हो सके दूर रहें। 

PunjabKesari,nari,sugar side effects

स्‍पाइसी फूड्स

ज्यादातर फास्ट फूड में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। जो त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर फ्री रेडिकल्स सेल्स को बढ़ावा देने का काम करता है। साथ ही फास्ट फूड में चीनी और वसा की अधिक मात्रा होती है। जो आपकी त्‍वचा की रंगत को कम करने का काम करती है और आपकी त्वचा सांवली लगने लगती है।

सी- फूड

सी-फूड में आयोडीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे इसके अत्यधिक सेवन से त्वचा के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं। सी-फूड के अधिक सेवन से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ता है और त्वचा तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। जिससे आपकी त्वचा डार्क और बेजान लगने लगती है।

PunjabKesari,nari,sea food

चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए अपनाएं ये रुटीन

- सबसे जरुरी बात दिन में 7 से 8 गिलास पानी जरुर पिएं। 
- रोज बदल-बदल कर हर तरह का फ्रूट खाएं।
- प्रॉपर नींद लें।
-रात के वक्त सेलफोन का इस्तेमाल कम से कम करें।
-रात को जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठकर सैर इत्यादि पर जरुर जाएं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News