24 APRWEDNESDAY2024 5:29:47 PM
Nari

प्रैग्नेंट महिला के लिए सुरक्षित हैं ये 6 एक्सरसाइज, मिलेगा मां और बच्चे दोनों को फायदा

  • Updated: 26 Jun, 2018 03:15 PM
प्रैग्नेंट महिला के लिए सुरक्षित हैं ये 6 एक्सरसाइज, मिलेगा मां और बच्चे दोनों को फायदा

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए पौष्टिक आहार और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। खास कर प्रैग्नेंसी में महिला का फिट रहना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर महिला स्वस्थ रहेगी तो उसका शिशु भी स्वस्थ रहेगा और उसे डिलीवरी के समय किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी। आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जिसे करने के बाद प्रैग्नेंसी के दौरान आने वाले शारीरिक बदलावों में तालमेल बना रहेगा और महिला को डिलवरी के समय में किसी तरह की तकलीफ भी नहीं सहन करनी पड़ेगी।

1. डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज

PunjabKesari
इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर सीधे बैठ जाएं और लंबी गहरी सांस लें। फिर रिलैक्स होकर सांस को 3-5 सेंकड तक अंदर ही रखें। इसके बाद सांस को मुंह से बाहर छोड़ें। इस तरह 8 से 10 बार करें और बाद में कोई एक्सरसाइज करें। लेकिन जब कभी आपको थकान या घबराहट हो तो यह एक्सरसाइज न करें।

2. बॉडी स्ट्रेचिंग
बॉडी को स्ट्रेचिंग करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को उपर ले जाते हुए सांस को अंदर की तरफ खींचे और सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे की तरफ ले आए। इस प्रक्रिया से 6-7 बार करें।

3. नेक स्ट्रेचिंग

PunjabKesari
इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले गर्दन को धीरे-धीरे दाईं और ले जाएं। फिर 5 से 7 सेंकड यही रूकें और फिर वापस ले आएं। अब गर्दन को ऐसे ही बाईं तरफ ले जाएं और कुछ सेकंड रूकें। फिर वापिस सामान्य स्थिति में आ जाएं। इसी तरह गर्दन को ऊपर-नीचे की ओर स्ट्रेच करें।

4. चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग
इस एक्सरसाइज को पुश अप्स की तरह करें। इसे आप दीवार की मदद से कर सकती है। इसके लिए पंजों के बल दीवार के सामने खड़ी हो जाएं और अपनी हथेलियों को दीवार पर टिकाएं। फिर शरीर को दीवार की तरफ पुश करें। इसके बाद इसी तरह कोहनियों को दीवार पर टिकाएं। शरीर का ऊपरी हिस्सा दीवार के बिल्कुल नजदीक पहुंचे। फिर नॉर्मल स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को 8 से 10 बार करें।

5. बट ब्रिज एक्सरसाइज

PunjabKesari
इसे करने के लिए जमीन पर सीधे लेट जाएं और फिर घुटनों को मोड़ कर धीरे-धीरे कमर को उपर की ओर उठाएं। शरीर को ब्रिज की पॉजिशन में ले आएं। इस पॉजिशन में कुछ सेंकड्स तक रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं। इसे आप 10 से 15 बार कर सकती है। 

6. पैरों की स्ट्रेचिंग
इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं और दाएं पैर से 45 डिग्री का कोण बनाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे करते हुए पीठ ऊपर न उठे। फिर इसी तरह दूसरे पैर से भी करें। 
इस एक्सरसाइज को आप खड़े होकर भी कर सकते हैं। इसके लिए सीधे खड़े हो और अपने सामने स्टूल रख कर उसके ऊपर अपना पैर रखें। फिर पैरों के पंजो के ऊपर-नीचे स्ट्रेच करें। यही प्रक्रिया दूसरे पैर के साथ दोहराएं। इस बात का ध्यान रखें कि पैर पर स्ट्रेच डालते समय पेट पर दबाव न पड़ें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News