25 MARMONDAY2019 11:35:17 PM
Nari

हेयर फॉल को जड़ से खत्म करेंगें ये 5 आयुर्वेेदिक टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2019 05:07 PM
हेयर फॉल को जड़ से खत्म करेंगें ये 5 आयुर्वेेदिक टिप्स

हेयर फॉल और रुखे बालों से ज्यादातर महिलाओं को दिक्कत रहती है, खासतौर पर जिनके बाल लंबे हो। हेयर फॉल से बाल हल्के हो जाते हैं और बालों की नेचुरल चमक भी कम हो जाती है। अगर आप भी लगातार हो रहे हेयर फॉल से परेशान हैं तो ये आयुर्वेदक जड़ी-बूटियां आपके बहुत काम आ सकती है। इन जड़ी-बूटियां के नियमित इस्तेमाल करने से बालों से जुड़ी परेशानियां बहुत कम हो जाती है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वे जड़ी-बूटियां-

 

भृंगराज

इस तेल को लगाने से बालों का हेयर फॉल कम हो जाता है और सिर से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाती है। यह गंजापन पैदा करने वाले बैक्टीरिया के असर को उल्टा करता है और बाल बढ़ने शुरू हो जाते है। यह बालों की जड़ों को स्ट्रोंग बनाता है और बालों को पोषण देता है। भृंगराज के कुछ पत्ते लेकर थोड़े सा ऑइल डालकर कुछ देर रखें। इनसे बालों की जड़ों पर मसाज करें। 30 मिनट बाद बाल धो लें।

PunjabKesari

 

मेथी दाना

मेथी को प्रोटीन, विटामिन सी, पोटेशियम और निकोटिनिक एसिड के साथ पैक किया जाता है। ये बालों को लम्बा और घना करने में मदद करते हैं। बालों के स्कैल्प को सक्रिय बनाए रखते हैं। मेथी के बीज को रात भर भिगो कर रख दें। इन दानों को नींबू पानी के साथ मिलाएं। बालों पर इससे मसाज करें और सूखने के बाद इसे धो लें।

PunjabKesari

 

आंवला

आंवला हेयरफॉल की समस्या को जड़ से खत्म करता है। इससे बाल झड़ने बहुत कम हो जाते हैं और यह खून को भी साफ करता है। अगर आप डेंड्रफ की प्रॉब्लम से निजात पाना चाहते हैं तो आंवले का इस्तेमाल जरूर करें। एक कटोरे में 5-6 बड़े आंवला लें और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक रखने के बाद शैम्पू से धो लें। हफ्ते में तीन बार ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम मिलने शुरु हो जाएंगे। 

PunjabKesari

 

अश्वगंधा

अश्वगंधा बालों के लिए वरदान होता है। झड़ते बालों के इलाज के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद होता है। यह कोर्टिसोल के स्तर को कंट्रोल करता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अश्वगंधा को स्कैल्प पर लगाने से स्कैल्प सर्कुलेशन में मदद मिलती है और बाल भी लम्बे होते है। एक कटोरी में थोड़ा पानी, कुछ अश्वगंधा और आंवला पाउडर मिला कर पेस्ट तैयार कर लें और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को धो ले।

PunjabKesari

 

तेजपत्ता

तेजपत्‍ते की सूखी पत्तियों के पाउडर को दही के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को सिर की त्‍वचा पर हल्के-हल्के लगाएं और कुछ देर बार ताज़े पानी से धो लें। इससे रूसी की समस्या से मिजात मिलती है और सिर में खुजली की समस्‍या में भी आराम मिलता है। इसके अलावा तेजपत्‍ता के पत्‍तों को बालों की चमक बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिये तेजपत्‍ते के कुछ पत्‍तों को पानी में उबाल लें। इस पानी के ठंडा होने पर इससे बालों को धो लें। दरअसल तेजपत्‍ते का ये पानी बालों के लिये कंडीशनर की तरह काम करता है और बालों की चिपचिपाहट को दूर करता है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad