20 MARWEDNESDAY2019 4:31:57 AM
Nari

ये 4 गांव हैं एडवेंचर ट्रिप के लिए बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Feb, 2019 05:01 PM
ये 4 गांव हैं एडवेंचर ट्रिप के लिए बेस्ट

दुनियाभर में बहुत सी ऐसी जगहें है जो अनोखे और अलग अंदाज या काम की वजह से जाना जाती है। अगर आप एडवेंचर पसंद करते हैं तो आपको जिंदगी में एक बार ऐसी जगहों पर जरूर जाना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने अनूठे अंदाज के लिए पॉप्युलर हैं और आप एक बार इन गांवों के लिए ट्रिप प्लान कर सकते हैं-

 

इस गांव के पास है खुद का 'सूरज' 

इटली में स्थित यह गांव इतनी गहराई में बसा हुआ है कि यहां सूरज को रोशनी तक नहीं पहुंचती। हालांकि बाद में दो इंजिनियरों ने मिलकर एक मिरर (शीशा) लगाया जिससे सूरज को रोशनी रिफ्लेक्ट होकर गांव में पहुंचने लगी। इस गांव को इसी वजह से ऐसा गांव माना जाता है जिसके पास अपना 'सूरज' है। 

PunjabKesari

 

किडनी वैली 

नाम सुनकर आपको बड़ा ही अटपटा लगा होगा, लेकिन यह सच है। नेपाल में एक ऐसा गांव भी है, जो किडनी वैली के नाम से मशहूर है। इसके पीछे वजह है यहां के लोगों की गरीबी। माना जाता है कि नेपाल का होक्से गांव इतना गरीब है कि यहां के निवासियों को गुजारा करने के लिए अपनी किडनी तक बेचनी पड़ती है। चूंकि यहां रह रहे लगभग हर सदस्य के पास अब एक ही किडनी बची है, इसलिए इस गांव को 'एक किडनी वाला गांव' के नाम से भी जाना जाता है। 

PunjabKesari

 

'कुंग फू' वाला गांव 

चीन में Tianzhu नाम का एक ऐसा गांव है, जहां सभी को कुं फू मार्शल आर्ट्स आती है और सभी के पास एक सीक्रेट हथियार भी है। यहां लोग कुंग फू के अलग-अलग स्टाइल सीखते हैं और अन्य लोगों को भी सिखाते हैं। इस गांव की इसी खासियत की वजह से दूर-दूर से लोग यहां घूमने आते हैं। 

PunjabKesari

 

बिना दरवाजे वाला गांव 

चोरी-डकैती की बढ़ती घटनाओं के बीच क्या आप सोच सकते हैं कि इस दुनिया में ऐसा भी कोई गांव हो, जहां किसी भी तरह का दरवाजा न हो? महाराष्ट्र में शनि शिंगनापुर नाम का गांव ऐसा ही है। इस गांव में जितने भी घर हैं, उनमें किसी भी तरह का कोई दरवाजा नहीं है। इस गांव के लोग मानते हैं कि उनके गांव पर शनि भगवान की कृपा है औऱ इसीलिए उन्हें अपने घरों पर ताला या दरवाजा लगाने की ज़रूरत नहीं है। 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad