04 JUNTHURSDAY2020 5:09:42 AM
Nari

पेट फूलने से परेशान लोगों के काम आएंगे ये 4 टिप्स

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 11 May, 2020 11:24 AM
पेट फूलने से परेशान लोगों के काम आएंगे ये 4 टिप्स

अक्सर खाना खाने के बाद या पीरियड्स के दौरान औरतों का पेट फूल जाता है। इंग्लिश में इसे 'ब्लॉटिंग' कहा जाता है। शोध के अनुसार इसे किसी भी बिमारी का संकेत नहीं माना जाता है। मगर लड़की हो या लड़का किसी को भी अपना फूला हुआ पेट बिल्कुल पसंद नहीं है। पेट फूलते ही बैठने या खाने में परेशानी होने लगती है। कपड़े की भी फिटिंग पर असर पड़ने लगता है। मगर ज्यादा देर तक ब्लॉटिंग होने पर आपके वेट से रिलेटेड परेशानियां भी उत्पन्न हो सकती है। अगर आपका पेट बार-बार फूल जाता है या ज्यादा देर तक फूला हुआ रहता है तो यह आपके लिए आगे चल कर बहुत बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है। ऐसे में हम आपके लिए 4 ऐसे उपाय लाए है जिनसे आप 1 दिन के अंदर अपना फूला हुआ पेट कम कर सकते है। 

कॉफी की जगह नींबू-शहद से करें शुरुआत 
आप अगर अपना दिन कॉफी या चाय पी कर करते है तो ऐसा करना जल्द बंद करें। सुबह उठ कर सबसे पहले नींबू-शहद को पानी में मिला कर सेवन करें। गर्म पानी इस मिश्रण के लिए बेस्ट रहेगा। 

punjab kesari

एप्सोम साल्ट बाथ (Epsom salt bath)
एप्सोम साल्ट में मैग्निसियम सल्फेट पाया जाता है। यह ब्लॉटिंग को खत्म करने के लिए बहुत हैंडी उपाय है। आप इसे अपने नहाने वाले पानी में मिक्स कर सकती है। आप इसे अपने फूले हुए पेट पर अच्छे से रगड़ भी सकती है। 

punjab kesari

ब्रेकफास्ट में खाए प्रोटीन 
प्रोटीन एक मात्र ऐसा पोषक तत्त्व है जिससे शक्ति तो मिलती ही है। साथ में वजन पर भी कोई असर नहीं पड़ता है। इसके सेवन से बॉडी का बैली फैट कम होने के साथ-साथ एक अलग सी चमक भी बॉडी में दिखने लगती है। सबसे पहले ब्रेकफास्ट कभी भी स्किप न करें। अगर आप वेजीटेरियन है तो दाल या दलिया का सेवन कर सकते है। 

punjab kesari

केला खाना है जरुरी 
केला वेट गेन और कम दोनों करने में हेल्प करता है। इसका सेवन ज्यादा मात्रा में अच्छा नहीं है। मगर फूले हुए पेट को कम करने के लिए आप केला खा सकते है। कई लोग इसका सेवन नमक के साथ भी करते है। मगर यह बिल्कुल गलत है। केला दूध या सोया दूध के साथ खाया जा सकता है। न कि नमक के साथ। 

punjab kesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News