17 AUGSATURDAY2019 8:24:39 PM
Nari

साइलेंट हार्ट अटैक की तरफ इशारा करते हैं ये 4 लक्षण

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Aug, 2019 02:27 PM
साइलेंट हार्ट अटैक की तरफ इशारा करते हैं ये 4 लक्षण

हार्ट अटैक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति को कभी भी किसी भी वक्त अपना शिकार बना सकती है। मगर यदि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो इस जानलेवा बीमारी से काफी हद तक बचा जा सकता है।

क्यों आता है साइलेंट हार्ट अटैक ?

मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और डायबिटीज के कारण व्यक्ति को हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। अंतर सिर्फ इतना है कि साइलेंट हार्ट अटैक के मामले में व्यक्ति को समझ नहीं आता है कि उसे क्या करना चाहिए। साइलेंट अटैक आने से पहले आने से पहले व्यक्ति के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं और इस चीज का भुगतान कई बार हमें अपनी जान से हाथ धोकर देना पड़ता है। ऐसे में जरुरी है शरीर में आने वाले पल-पल बदलाव पर खास ध्यान देना।

PunjabKesari,nari

संकेत

आमतौर पर साइलेंट हार्ट अटैक के मुख्य 4 संकेत होते हैं। सीने में तेज दर्द या दबाव, पीठ, गर्दन, पेट और जबड़ों में अजीब सी बेचैनी या दर्द महसूस होना, सांस ठीक से न ले पाना और अचानक से ठंड या गर्मी महसूस होना। काफी हद तक ये सब संकेत साइलेंट अटैक की निशानियां ही माने जाते हैं। कई बार साइलेंट हार्ट अटैक के ये लक्षण दिखने के बाद व्यक्ति सामान्य हो जाता है। मगर ये इस बात का संकेत है कि आपको जल्द ही दूसरा और तीसरा अटैक आने वाला है, जो अगली बार आपको संभलने का मौका नहीं देगा। ऐसे में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करके एक बार अपना चेकअप जरुर करवा लें।

PunjabKesari,nari

कई बार अकेले सीने में दर्द हार्ट अटैक का लक्षण नहीं होता इसलिए अगर किसी को अचानक सीने में दर्द हो, तो घबराएं नहीं, बल्कि अन्य लक्षणों के दिखने पर ही इसे गंभीर बीमारी समझें।

हेल्दी हार्ट के लिए फॉलो करें ये नियम

हम सब जानते हैं कि कुछ आहार हमारे दिल की सेहत के लिए अच्‍छे नहीं होते। मगर जीभ के स्‍वाद के लिए ठीक न होते हुए भी हम इन्हें खाते रहते हैं। सेहतमंद रहने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर कौन से खाद्य पदार्थ आपके लिए फायदेमंद हैं और किन्‍हें खाने से आपको जरा परहेज करना चाहिए।

ताजे फल

सेब, अनार, आम आदि फलों में उच्‍च मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं। जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में बहुत मदद करते हैं। हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ फलों के सेवन से चेहरे पर निखार और आप सारा दिन एक्टिव फील करते हैं।

सब्‍जियों का सलाद

भूख लगने पर कुछ सब्जियां जैसे गाजर, शलजम, टमाटर आदि को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं। स्नैक्स के रुप में बाहर का कुछ खाने की बजाय इनका सेवन करें।

PunjabKesari,nari

रेड वाइन

रेड वाइन आपको दिल की बीमारियों से दूर रखती है। यह ब्‍लड प्‍यूरीफायर का काम करती है। रेड वाइन अंगूर से तैयार की जाती है। जो रक्त वाहिकाओं को साफ करता है जिससे ब्‍लॉकेज का खतरा टलता है।

बादाम

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो कोलेस्‍ट्रोल को कम कर हृदय की कार्य प्रणाली को सही ढंग से चलाने में मदद करता है। इसके साथ ही बादाम आपके मस्तिष्‍क को तंदरुस्त रखने का काम भी करते हैं।

कंट्रोल रखें खाने पर

लाइफटाइम फिट रहने के लिए हमेशा अपनी भूख से कम खाएं। यह नियम न केवल हेल्दी हार्ट बल्कि पूरी की पूरी फिट बॉडी के लिए जरुरी है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad