21 OCTMONDAY2019 6:03:05 AM
Nari

हर सब्जी की जरुरत 'प्याज' को खराब होने से बचाएंगे ये 4 किचन टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Jul, 2019 01:09 PM
हर सब्जी की जरुरत 'प्याज' को खराब होने से बचाएंगे ये 4 किचन टिप्स

आपने किचन में कई बार नोटिस किया होगा कि प्याज छीलते वक्त कई प्याज बीच में से गले-सड़े निकलते हैं। इसका कारण टोकरी में पड़े प्याजों को अच्छी तरह हवा नहीं मिल रही। अगर आप भी घर में प्याजों को स्टोर करके रखते हैं तो आज के ये किचन टिप्स आपके बहुत काम आने वाले हैं...

प्लास्टिक के लिफाफे में न रखें प्याज

अक्सर रसोई में देखा जाता है कि सब्जी मंडी से जिन लिफाफों में लोग प्याज लाते हैं उन्ही में प्याज पड़े रहते हैं। ऐसा करने से प्याजों को हवा नहीं लगती जिससे वह जल्दी खराब होने लग जाते हैं। प्याजों को टोकरी में अखबार बिछा कर हमेशा खोलकर रखना चाहिए। इससे आपके प्याज लंबे समय तक ताजे व फ्रेश बने रहेंगे।

PunjabKesari

कागज के लिफाफे में रखें प्याज

अगर किसी कारणवश प्याजों को खुला नहीं रखना चाहते तो उन्हें कागज के लिफाफे में छेद करके रखें। ऐसा करने से एक तो रसोई में प्याजों की बदबू नहीं फैलेगी साथ ही प्याज जल्द खराब भी नहीं होंगे। कोशिश करें प्याजों को ठंडी और सूखी जगह पर ही रखें।

आलू के साथ न रखें प्याज

प्याजों को लंबे समय तक सही रखने के लिए इन्हें आलू के साथ न रखें। आलू में से निकलने वाली गैस प्याजों को बहुत जल्द खराब कर देती है। अगर आपके पास प्याज ज्यादा हैं तो कुछ प्याजों को जाली में पैक करके स्टोर में जहां खुली हवा आती हो, वहां टांग दें।

गेहूं के भूसे पर फैलाकर रखें प्याज

अधिक मात्रा में महीनों तक प्याजों को स्टोर करने के लिए उन्हें गेहूं को भूसे पर फैलाकर रखें। ऐसा करने से गेंहू का भूसा प्याजों को नमी को सोकता रहेगा जिससे प्याज लंबे समय तक बिना खराब हुए पड़े रहेंगे।

 

Related News