18 APRTHURSDAY2024 11:18:42 PM
Nari

हार्मोंनल मुंहासों के लिए स्पैशल होममेड फेस पेक

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 27 Jul, 2019 03:37 PM
हार्मोंनल मुंहासों के लिए स्पैशल होममेड फेस पेक

हार्मोंनल मुंहासे आम मुंहासों से ज्यादा पीड़ा देने वाले और दिखने में भद्दे होते हैं। साथ ही यह जल्दी ठीक भी नहीं होते और आगे की आगे बढ़ते जाते हैं।  साइंटिफिक भाषा में मुहांसों को Vulgaris कहा जाता है। यह परेशानी ज्यादातर युवतियों को 11 से 30 के बीच होती है। मुहांसे का मुख्य कारण हार्मोन्स में आने वाला बदलाव हैं। हालांकि खान-पान और रहन-सहन के तरीके बदल कर इन पर काबू पाया जा सकता है। तो चलिए आज बात करते हैं चेहरे पर दाग छोड़ने वाले मुंहासों से पीछा छुड़वाने के घरेलू नुस्खे।

Vulgaris यानि मुहांसे होते क्या है?

मुहांसे ऐसी स्किन प्रॉब्लम है जो चेहरे पर सूजन, लालिमा, रैशेज, ब्लैक-हैड्स और वाइट-हैड्स का कारण बनते हैं। मुहांसे तीन प्रकार के होते हैं...सॉफ्ट एक्ने, मध्यम एक्ने और गंभीर एक्ने। गंभीर एक्ने धीरे-धीरे गर्दन और छाती को भी प्रभावित कर देते हैं।


PunjabKesari, Nari, Acne Vulgaris

मुहांसे होने का कारण

हार्मोनल चेंजिस

सबसे पहले हार्मोनल उतार-चढ़ाव मुहांसो का कारण बनते हैं। मुख्य रूप से शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने की वजह से मुहांसे होते हैं। शरीर में सीबम उत्पादन डिस्टर्ब होने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स निकलते हैं। जिस वजह से चेहरा हर दम ऑयली फील करता है।

अस्वस्थ जीवन शैली

लंबे समय तक गंदगी और प्रदूषण के संपर्क में रहने से मुंहासे होते हैं। धूल और गंदगी त्वचा पर जम जाती है और इंफेक्शन का कारण बनती है जिससे मुंहासे पैदा होते हैं।

गलत आहार

तैलीय या कार्बोनेटेड खाद्य पदार्थ खाने से त्वचा में मुहांसो का गठन होता है इसलिए मुहांसो से बचने के लिए तैलीय खाद्य पदार्थों से जितना हो सके उतना दूर रहें।

PunjabKesari, Nari

इन चीजों के सेवन से त्वचा रखें हेल्दी

फल में संतरे, जामुन, सेब, अंगूर, अंगूर, चेरी, केले, नाशपाती, आड़ू आदि का सेवन करने से त्वचा का pH लेवल बैलेंस रहता है। जिससे उम्र की वजह से आने वाले हार्मोनल बदलाव किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते। सब्जियों में शकरकंद, ब्रोकोली, केल, पालक, मिर्च, फूलगोभी, तोरी, गाजर, बटरनट स्क्वैश, बीट्स आदि का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें। आप चाहें तो क्विनोआ, ब्राउन राइस, फ़ारो, जई जो एक प्रकार का अनाज है, इन्हें भी डाइट में शामिल करके अपनी त्वचा को फिट एंड मुहांसो से मुक्त बना सकते हैं।

जिन लोगों को अधिक मुहांसो की परेशानी होती है उन्हें दूध, दही, पनीर,केक, कैंडी, टेबल चीनी, कुकीज़,सोडा,चिप्स, फास्ट फूड, सफेद ब्रेड, जमे हुए भोजन, शक्कर के अनाज, भोजन बार और माइक्रोवेव भोजन से दूर रहें।

PunjabKesari, Nari

होममेड ब्लीचिंग प्रोडक्टस से दूर करें चेहरे के मुहांसे

चेहरे की त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बनाने के लिए आहार के साथ-साथ कुछ होममेड फेस-पैक्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हमारी प्रकृति में ऐसे बहुत सी चीजें मौजूद हैं जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बना सकती हैं।

संतरा

संतरे में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो चेहरे के कील-मुहांसो को बाहरी रुप से ठीक करता है। संतरे में मौजूद विटामिन-सी त्वचा के रोम छिद्रों में समाकर इसे पोषण देता है। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा दूध और दो चम्मच खट्टे संतरे का रस मिला लें। अब इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट बाद चेहरे धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से चेहरे के कील मुहांसे खत्म होने लगेंगे।

आंवला

संतरे की तरह आंवले में भी एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं। आंवले में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व फाइन लाइन्स को दूर कर चेहरे को क्लीयर करने का काम करता है। एक चम्मच आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब एक कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari, Nari

पपीता

पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और एंजाइम्स पाए जाते हैं। ये डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और नए स्किन टिशूज के निर्माण में मदद करता है। असल में जब डेड स्किन की जगह नई स्किन नहीं आती तो चेहरे पर मुहांसे होते हैं। पपीते को छीलकर मैश कर लें, श्ड पपीते में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह पानी से धो लें।

हल्दी और दहीं 

हफ्ते में दो बार 1 चम्मच दहीं में 2 टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे भी काफी हद तक चेहरे पर मुहांसों की परेशानी से राहत मिलती है। 
 

Related News