24 APRWEDNESDAY2024 3:56:57 PM
Nari

कब्ज की वजह बनते हैं ये 4 फूड्स, जानिए इस प्रॉब्लम से बचने के उपाय

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Aug, 2019 01:11 PM
कब्ज की वजह बनते हैं ये 4 फूड्स, जानिए इस प्रॉब्लम से बचने के उपाय

कब्ज पेट से संबंधित परेशानी होती है। गलत खान-पान की वजह से पेट की आंतड़ियों में सूजन हो जाती है। पेट से जुड़ी यह समस्या आमतौर पर फाइबर और पानी की कमी की वजह से होती है। इनके अलावा ऐसे बहुत से खाने वाले पदार्थ हैं जिनकी वजह से कब्ज जैसी समस्या होना आम बात है।

कब्ज की निशानियां और शरीर पर असर

कब्ज का रोगी दिनभर सुस्ती और थकान महसूस करता है। उसका मन किसी काम में नहीं लगता। भूख भी कम लगती है। सिर तथा पेट में दर्द के साथ−साथ दिल की धड़कन भी बढ़ जाती है। कई बार तो परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि इस वजह से सायटिका (यानि रीढ़ की हड्डी में तेज दर्द), शरीर में सूजन, पैरों की नसों का फूलना, आंतडियों में घाव और सूजन जैसी परेशानियां रहने लगती हैं। कई शोधों में तो ऐसा भी पाया जा चुका है कि लंबे समय से चली आ रही कब्ज की समस्या कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन जाती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कब्ज की समस्या से खुद को दूर रखने के लिए आपको किन-किन पदार्थों से दूरी बना कर रखने की जरुरत है...

PunjabKesari,nari,constipation

ब्रेड

ब्रेड चाहे सफेद हो या ब्राउन सभी तरह की ब्रेड को फाइन व्हीट से बनाया जाता है। जिसे आसानी से पचा पाना मुश्किल काम होता है। ब्रेड में ग्लूटेन नामक प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से इसका ज्यादा सेवन कब्ज की परेशानी का कारण बनता है।

रेड मीट

रेड मीट में मौजूद रसायनों की वजह से इसे पचाने में काफी परेशानी होती है। रेड मीट में वसा काफी मात्रा में होती है जो मोटापे और उससे होने वाली बीमारियों का कारक हो सकती है। जाहिर है जब आपका पेट अच्छे से साफ नहीं होगा तो आपका शरीर फूलना शुरु हो जाएगा। जिससे आप मोटे दिखने लगेंगे।

तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए पदार्थ खाने से पाचन तंत्र धीमी प्रक्रिया से काम करता है। जिससे कब्ज की समस्या आम हो जाती है। कब्‍ज की समस्‍या होने पर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल की मूवमेंट कम होने लगती है जिससे आपको और भी कई बीमारियां आकर जकड़ लेती हैं।

PunjabKesari,nari,fried food

कैफीन और चॉकलेट

कैफीन आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर कब्‍ज की समस्‍या को बढ़ाता है। जरूरत से ज्‍यादा कैफीन आंतो की अंदरुनी सतह पर एक परत जमा देती है, जिससे पाचन प्रक्रिया पर बुरा असर पडता है। इसी तरह चॉकलेट का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसादेह होता है। यूरोपीय जनरल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चॉकलेट पाचन प्रक्रिया को धीमा कर कब्‍ज की समस्या को बुलावा देता है।

PunjabKesari,nari,cafine

कब्ज का पक्का देसी नुस्खा

मेथी दाने और अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर गुनगुने पानी के साथ फांक लें। साथ ही में हल्का व्यायाम भी करें। इससे कब्ज की समस्या दूर होगी।

कब्ज की समस्या से पीछा छुड़ाने के आम उपाय

-प्रॉपर नींद लें। 
-सुबह उठकर रोजाना वर्कआउट करें। 
-अधिक से अधिक फाइबर युक्त डाइट लें। 
-खाने से पहले या फिर साथ में खीरा,टमाटर और मूली का सेवन जरुर करें। 
-दिन में 7 से 8 गिलास पानी पिएं। 
-अपने माइंड को जितना हो सके पॉजिटिव रखें। 
-फाइबर युक्त फ्रूट्स खाना मत भूलें। 

PunjabKesari,nari,workout

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News