22 OCTTUESDAY2019 4:32:33 PM
Nari

छोटी उम्र में बुढ़ापा दे रही हैं ये 4 बीमारियां, समय रहते हो जाएं सतर्क

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 05 Nov, 2018 02:06 PM
छोटी उम्र में बुढ़ापा दे रही हैं ये 4 बीमारियां, समय रहते हो जाएं सतर्क

जिस तरह उम्र बढ़ती है सेहत से जुड़ी परेशानियां भी इंसान को घेरने लगती है। शारीरिक कमजोरी, खान-पान में पौष्टिक तत्वों का अभाव व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बना देता है। बीमारियों की वजह से इंसान की उम्र छोटी होने लगती है। अगर स्वस्थ और लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो इसके लिए खुद की सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। रोजाना कुछ जरूरी टिप्स अपनाने से आप बीमारियों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।  


1. डायबिटीज
डायबिटीज आजकल आम सुनने को मिल रही है। इस बीमारी से युवा ही नहीं बल्कि छोटी-छोटी उम्र के बच्चे भी ग्रस्त हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि यह बीमारी शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाए, इसके लिए 35 की उम्र के बाद साल में कम से कम 2 बार मेडिकल टेस्ट जरूर करवाएं। मोटापे से ग्रस्त लोगों को इस तरह की परेशानी बहुत ज्यादा होती है। सबसे पहले मोटापे पर कंट्रोल करें। 
PunjabKesari

2. दिल की बीमारी
खराब लाइफस्टाइल और डाइट में गड़बड़ी दिल की बीमारियों का कारण बनती है। बढ़ती उम्र में यह बीमारी होना सामान्य है लेकिन अब जवान लोगों में भी दिल से जुड़ी कोई न कोई समस्या आम सुनने को मिल रही है। जिससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा सामान्य से ज्यादा बढ़ रहा है। दिल के खतरे को कम करने के लिए योग और एक्सरसाइज जरूर करें। स्मोकिंग और शराब का सेवन न करें। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी है वह अपनी डायट का खास ध्यान रखें। ज्यादा नमक, फ्राई फूड्स और मसालेदार चीजें खाने से बचें। 
PunjabKesari

3. डिमेंशिया
यह दिमागी बीमारी है, इसमें उम्र बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे याद्दाश्त कमजोर होने लगती है। इंसान अपने करीबियों को पहचानना बंद कर देता है। इस परेशानी से बचने के लिए कुछ मेमरी एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें जैसे उल्टी गिनती गिनना, चेस खेलना, किताबे पढ़ना,पजल सॉल्व करना इससे दिमागी कसरत होती है। 
PunjabKesari

4. तनाव
तनाव से आजकल हर 3 व्यक्ति ग्रस्त है। सेहत के लिहाज से यह बीमारी इंसान को धीरे-धीरे दुनिया से अलग कर देती है। अकेलापन उसकी मौत का कारण भी बन सकता है। छोटे से छोटे बच्चो से लेकर बड़े से बड़े लोगों को भी किसी न किसी तरह का तनाव है। जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ रहा है। यही समस्याएं उनकी उम्र को कम कर रही हैं। इससे बचने के लिए तनाव को दूर करने की कोशिश करें। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं, परेशानी को मन में रखने की बजाय इसका हल ढूंढने की कोशिश करें। किसी परेशानी को खुद पर हावी न होने दें। 

PunjabKesari
 

Related News