Twitter
You are hereNari

क्या आप जानती हैं कि पीरियड्स टाइम में क्यों बढ़ता है वजन?

क्या आप जानती हैं कि पीरियड्स टाइम में क्यों बढ़ता है वजन?
Views:- Tuesday, September 11, 2018-9:24 AM

पीरियड्स के दौरान लड़कियों को बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान अधिकतर महिलाओं को दर्द, तनाव, चिड़चिड़ापन व कमजोरी महूसस होती हैं लेकिन क्या आप जानती है कि पीरियड्स के समय आपका वजन भी बढ़ने लगता है। आपके भी अक्सर देखा होगी कि आम दिनों के मुकाबले इस समय में आपको कपड़े टाइट हो जाना या शरीर में भारीपन महसूस होता है। ऐसा क्यों है इसके बारे में बहुत कम महिलाओं को ही पता होगा लेकिन वजन बढ़ने वाली प्रॉब्लम लगभग हर महिला के साथ होती है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों पीरियड्स के दौरान आपका वजन बढ़ जाता है।

 

1. हॉर्मोंस का डिसबैलेंस होना
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पीरियड्स की डेट नजदीक आते-आते शरीर में बदलाव होना शुरू हो जाते हैं। कुछ महिलाओं की ब्रैस्ट हैवी हो जाती है तो कुछ के पैरों में दर्द होने लगता है। वहीं, कुछ महिलाओं के पेट में सूजन और कमर में दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसा हॉर्मोंस के डिसबैलेंस होने से होता है और इसी के कारण वजन भी बढ़ने लगता है। मगर पीरियड्स के खत्‍म होते ही वजन अपने आप कम होने लगता है।

PunjabKesari

2. फूड क्रेविंग होना
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को फूड क्रेविंग भी होने लगती है। इसी कारण वह चिप्स, चॉकलेट और जंक फूड खाने लगती है, जिससे हैप्‍पी हॉर्मोंस के स्‍तर में वृद्धी होती है। इसके साथ ही हाई कैलोरीज और हाई कॉलेस्‍ट्रॉल फूड आइटम्‍स खाने से बॉडी में फैट भी बढ़ता है, जोकि पीरियड्स में वजन बढ़ने का कारण है।

PunjabKesari

3. वर्कआउट स्किप करना
अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाएं वर्कआउट करना छोड़ देती है लेकिन आपकी इसी गलती के कारण वजन बढ़ने लगता है। महिलाओं को लगता है कि मेहनत का काम करने से हैवी ब्लीडिंग होगी और इसी के कारण वह न सिर्फ वर्कआउट स्किप करती है बल्कि मेहनत का कोई और काम भी नहीं करती। मगर इस दौरान भी आपको कम से कम 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज या वॉक जरूर करनी चाहिए क्‍योंकि ऐसा न करने आपका वजन 1-2 Kg तक बढ़ सकता है।

PunjabKesari

4. कैफीन का ज्‍यादा सेवन
अगर आप भी इस दौरान अधिक कॉफी या गर्म पानी पीती है तो संभल जाएं क्योंकि यह भी वजन बढ़ने का कारण है। इस दौरान अधिक कैफीन का सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन और ब्‍लोटिंग होने लगती है, जिससे वजन बढ़ जाता है। अगर आप चाहती है कि आपका वजन सामान्य रहे तो पीरियड्स के दौरान कम से कम चाय, कॉफी या गर्म पानी का सेवन करें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News